Science, asked by kannu686636, 1 month ago

लैंगिक जनन के कोई दो लाभ लिखे ​

Answers

Answered by singhyogendra559
9

Answer:

अलैंगिक जनन की अपेक्षा जनन के क्या लाभ हैं? (i) लैंगिक जनन में नर और मादा से प्राप्त होने वाले नर युग्मक और मादा युग्मक के निषेचन से लैंगिक जनन होता है चूँकि ये दो भिन्न प्राणियों से प्राप्त होते हैं इसलिए संतान विशेषताओं की विविधता को प्रकट करते हैं। (ii) विभिन्नताओं के बनने के साथ नए लक्षण उतपन्न होते हैं।

mark my ans as Brainlist

Answered by Jasleen0599
0

लैंगिक जनन के कोई दो लाभ लिखे ​|

  • यौन प्रजनन द्वारा उत्पन्न संतति आनुवंशिक रूप से भिन्न होती हैं।
  • इससे विकसित होने वाली संतानें विभिन्न वातावरणों के अनुकूल होती हैं।
  • इस तरह से पैदा होने वाली संतानों में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। प्रजनन की वह प्रक्रिया जिसमें दो युग्मकों (युग्मक) के मिलन से बनने वाला युग्मनज एक नए जीव को जन्म देता है, लैंगिक प्रजनन कहलाता है। यदि युग्मक समान आकार के हों। तो इसे एक समरूप कहा जाता है। समयुग्मजों के संयोजन को संयुग्मन कहते हैं। ज़ीगोट या तो सीधे पौधे को जन्म देता है या एक संक्रमणकालीन ज़ीगोट बन जाता है, जिसे ज़ीगोस्पोर कहा जाता है। इस प्रकार के यौन प्रजनन को "सजातीय" कहा जाता है।
  • यौन प्रजनन की प्रक्रिया में दो मुख्य चरण अर्धसूत्रीविभाजन और निषेचन हैं।
  • यौन प्रजनन कैसे हुआ यह एक रहस्य है। अलैंगिक प्रजनन से लैंगिक प्रजनन क्यों विकसित हुआ, इसकी कई व्याख्याएँ प्रस्तुत की गई हैं। अधिक विकसित पौधों में लैंगिक जनन फलों और बीजों द्वारा होता है। उनके फूलों में नर युग्मक और मादा युग्मक होते हैं जो युग्मनज बनाने के लिए संलयन करते हैं। ये बीज के अंदर एक रोगाणु के रूप में विकसित होते हैं और प्ररोह बनकर नए पौधों को जन्म देते हैं।
  • युग्मक बहुत सूक्ष्म और एककोशिकीय होते हैं। यौन प्रजनन के लिए दो अलग-अलग माता-पिता की आवश्यकता होती है। कभी-कभी एक ही प्रकार के दो युग्मक आपस में मिल जाते हैं। ऐसे संबंध को संयुग्मन कहा जाता है। दो अलग-अलग युग्मकों के मिलन को निषेचन कहा जाता है। निचले पौधों में, जैसे शैवाल और कवक, प्रजनन संभोग द्वारा होता है, और उच्च पौधों में निषेचन द्वारा होता है। पौधे जो नर और मादा युग्मकों के बीच अंतर नहीं करते हैं उन्हें समयुग्मक कहा जाता है और ऐसे पौधे समयुग्मक होते हैं। Oospora, युग्मक को विषमयुग्मक कहा जाता है और पौधे को विषमयुग्मक कहा जाता है।

#SPJ3

Similar questions