Computer Science, asked by mdshami0054, 4 months ago

लोग किस कारण समूह से जुड़ते हैं ?​

Answers

Answered by navjotkaurmander45
1

Answer:

समूह सदस्य अलग- अलग पृष्ठभूमि, अनुभव, दृष्टिकोण, मूल्यों से जुड़े होते हैं। इसके अतिरिक्त समूह सदस्यों के व्यक्तिगत स्वार्थ, महत्वकांक्षायें भी होती हैं।

Explanation:

follow me follow me........

Answered by tushargupta0691
0

उत्तर:

सिद्धांत के अनुसार, लोग समूहों में शामिल होते हैं क्योंकि इससे उन्हें व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है जो वे अकेले नहीं प्राप्त कर सकते थे।

व्याख्या:

  • हालांकि, कई लक्ष्यों को दूसरों की सहायता के बिना प्राप्त किया जा सकता है, जो इस सवाल का जवाब देता है कि कैसे सामान्य और व्यापक लक्ष्य प्राप्ति लोगों को समूह में शामिल होने या पहचानने के लिए प्रेरित करती है।
  • सामाजिक मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, लोग समूहों में शामिल होते हैं क्योंकि समूह उन्हें स्थिति और सुरक्षा, आत्म-ज्ञान और आत्म-वृद्धि, आत्म-सम्मान, लक्ष्य प्राप्ति और ज्ञान और जानकारी प्रदान करते हैं।
  • समूह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। विकासवादी सिद्धांतकारों का सुझाव है कि मानव अस्तित्व के लिए समूह आवश्यक हैं। समूह किसी की सामाजिक और मनोवैज्ञानिक जरूरतों को पूरा करते हैं जैसे कि अपनेपन की भावना, ध्यान देना और प्राप्त करना, प्यार और शक्ति। वे सदस्यों को महत्वपूर्ण लाभ भी प्रदान करते हैं, जिसमें आत्म-ज्ञान में वृद्धि, महत्वपूर्ण लक्ष्यों की दिशा में प्रगति और आत्म-वृद्धि शामिल हैं।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions