Math, asked by ravikumarranao1mg, 1 day ago

लंगूर अपने साथियों को खतरे की चेतावनी कैसे देते हैं​

Answers

Answered by topwriters
1

लंगूर चिल्लाकर अन्य जानवरों को खतरे से आगाह करते हैं

Step-by-step explanation:

लंगूर बंदर की प्रजाति है जो मध्यम आकार की होती है जिसकी पूंछ बहुत लंबी होती है। वे प्रकृति में स्थलीय और वृक्षीय हैं। वे कोलोबिना नामक प्रजाति से संबंधित हैं, जो पुरानी दुनिया के बंदर हैं।

लंगूर भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी हैं। भारत में, बंदरों को भगवान हनुमान के प्रतिनिधित्व के रूप में पूजा जाता है और इसलिए उन्हें पवित्र माना जाता है। लंगूरों के समूह को सैनिक कहा जाता है।

जब एक लंगूर को खतरे का आभास होता है, तो वे अन्य जानवरों और लंगूरों को चेतावनी देकर चेतावनी देते हैं। वे तेजी से आगे बढ़ते हैं और शाखाओं को हिलाते हैं और खतरे के बारे में जानवरों को सचेत करने के लिए चिल्लाते हैं।

Answered by shishir303
0

¿ लंगूर खतरे की चेतावनी अपने साथियों को कैसे देता है ?

✎... लंगूर खतरे की चेतावनी देने के लिए एक विशेष तरह की आवाज निकालता है, जिसे सुनकर उसके साथी लंगूर समझ जाते हैं और सतर्क हो जाते हैं।

जंगल में ऊँचे पेड़ पर बैठा लंगूर को जब लगता है कि कोई मुसीबत आने वाली है, यानी शेर, चीता जैसा कोई जानवर आने वाला है तो वह इन जानवरों को देखकर एक खास तरह की आवाज निकाले लगता है और अपने साथियों तक संदेश पहुंचा देता है। इससे उसके साथी लंगूर सतर्क हो जाते हैं।  

लंगूर की तरह अन्य सभी तरह के पक्षी और जानवर विशेष तरह की अलग-अलग तरह की आवाज निकाल कर आने वाले खतरे से अपने समुदाय के अन्य सदस्यों को सूचित करते हैं।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Similar questions