लागत मूल्य और बिक्री मूल्य के बीच अंतर।
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लागत वह कीमत है जो व्यापार को बाजार में उत्पाद या सेवा लाने में जुटे है। मूल्य वह राशि है जो ग्राहक उस उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करता है। उस कीमत के बीच का अंतर जो भुगतान किया जाता है और खर्च की गई लागत वह लाभ होता है जब आइटम बेचता है। यदि कोई ग्राहक किसी आइटम के लिए $ 10 का भुगतान करता है जो कंपनी को $ 5 का उत्पादन और बेचने के लिए खर्च करता है, तो कंपनी $ 5 का मुनाफा कमाता है जैसा कि कीमतें बढ़ती हैं, जीवन की बढ़ोतरी की लागत।
बेची गई वस्तुओं की लागत की गणना करते समय, एक व्यवसाय को उस वस्तु का उत्पादन करने के लिए आवश्यक सभी चीजों की लागत को जोड़ना चाहिए। एक उपकरण के मामले में, इस गणना में भागों शामिल होंगे, श्रम आइटम को इकट्ठा करने और कारखाने से खुदरा स्थान तक उपकरण के परिवहन। यदि कोई व्यवसाय खुदरा स्टोर चलाता है, तो आइटम की लागत में भवन के संचालन व्यय का एक भाग और बिक्री सहयोगी का वेतन शामिल होगा। ऐसी चीज़ों के लिए जो एक भौतिक दुकान की बजाय एक वेबसाइट के माध्यम से बेची जाती हैं, साइट के डिजाइन और संचालन के खर्च को लागत में शामिल किया गया है।
व्यापार मालिकों को कीमत निर्धारित करने पर उनकी लागत में कारगर होना चाहिए, लेकिन ग्राहक अंततः मूल्य निर्धारित करता है जिन चीजों की कीमत अधिक ऊंची है, वे तब तक बेची जा सकती हैं जब तक कि कीमत एक बिंदु पर नहीं जाती जो उस ग्राहक के कथित मूल्य से मेल खाती है, जो कि ग्राहकों का मानना है कि यह आइटम मूल्य के लायक है, उनके जीवन की वर्तमान लागत को देखते हुए।
कंपनियां बाजार को उत्पाद लाने की प्रक्रिया के बारे में ग्राहकों को शिक्षित करके अपने मूल्य निर्धारण निर्णयों को मान्य कर सकती हैं। यदि एक उत्पाद अधिक महंगा है क्योंकि इसमें अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं को शामिल किया गया है जो कि स्थापित करने के लिए श्रम-गहन हैं, तो कंपनियां यह दिखा सकती हैं कि उच्च मूल्य ग्राहक के लिए बेहतर मूल्य कैसे दर्शाता है।
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Step-by-step explanation:
लागत वह कीमत है जो व्यापार को बाजार में उत्पाद या सेवा लाने में जुटे है। मूल्य वह राशि है जो ग्राहक उस उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करता है। उस कीमत के बीच का अंतर जो भुगतान किया जाता है और खर्च की गई लागत वह लाभ होता है जब आइटम बेचता है।
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