Biology, asked by aartibaghel883965883, 3 months ago

लाइकेन क्या है उदाहरण देकर समझाइए​

Answers

Answered by shishir303
9

लाइकेन (Lichenn) एक विशेष प्रकार की वनस्पति का समूह है, जो एक जटिल व द्वि-प्रकृति का होता है। लाइकेन की रचना में दो भिन्न-भिन्न पौधे ‘शैवाल’ (alga) और ‘कवक’ (fungus) सहयोग करते हैं। इनके सहयोग के परिणाम स्वरूप लाइकेन का विकास होता है। शैवाल और कवक लाइकेन के दो घटक होते हैं, जो परस्पर सहयोग से सहजीवन बिताते हैं। जिनमें शैवाल वाले घटक को ‘शैवलांश’ ((phycobiont) तथा कवक वाले घटक को ‘कवकांश’ (mycobiont) कहा जाता है

यह दोनों घटक लाइकेन की सरंचना में आपस में इस तरह जुड़े रहते हैं कि एक ‘सूकाय’ बना लेते हैं और दोनों मिलकर एक जीव की तरह व्यवहार करते हैं। ‘शैवलांश’ प्रकाश संश्लेषण द्वारा अपने साथी घटक ‘कवकांश’ के लिए भोजन निर्माण करता है तथा ‘कवकांश’ वर्षा के जल को स्पंज की भांति अवशोषित करके ‘शैवलांश’ को जल की आपूर्ति करता है। ‘कवकांश’ अपने सहयोगी ‘शैवलांश’ को नाइट्रोजन के अवशेष तथा कार्बनडाइ ऑक्साइड भी  उपलब्ध कराता है, जो ‘शैवलांश’ को प्रकाश संश्लेषण और भोजन के निर्माण में काम आती है।

इस तरह दोनों सहजीवी वनस्पति एक-दूसरे का सहयोग करते हुए लाभ पहुंचाते हैं और परस्पर सहजीवन का एक उत्तम उदारहण प्रस्तुत करते हैं।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by user123456195
12

लाइकेन थैलोफाइटा प्रकार की वनस्पति है जो कवक (Fungi) तथा शैवाल (Algae) दोनो से मिलकर बनती है। इसमें कवक तथा शैवालों का सम्बन्ध परस्पर सहजीवी (symbiotic) जैसा होता है। कवक जल, खनिज-लवण, विटामिन्स आदि शैवाल को देता है और शैवाल प्रकाश संश्लेषण (Photosynthesis) की क्रिया द्वारा कार्बोहाइड्रेट का निर्माण कर कवक को देता है।

Similar questions