Science, asked by MANASVIchugh83, 6 months ago

लॉकडाउन के अंतर्गत आपने क्या नया सीखा इन हिंदी​

Answers

Answered by ferdinandcastanha
3

प्रस्तावना- लॉकडाउन अर्थात तालाबंदी। इसके तहत सभी को अपने-अपने घरों में रहने की सलाह दी गई है जिसका सरकार की तरफ से कड़ाई से पालन भी करवाया जा रहा है। यह इसलिए जरूरी है, क्योंकि कोरोना वायरस नामक महामारी मानव जाति के इतिहास में पहली बार आई है।

अब पूरा देश इस वायरस से लड़ने के लिए अपने-अपने घरों में कैद हो गया है। इस महामारी के प्रकोप से लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और इससे बचने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वो है सोशल डिस्टेंसिग यानी कि सामाजिक दूरी। यह संक्रमण एक से दूसरे इंसान तक बहुत तेजी से फैलता है जिसके कारण भारत सरकार ने लॉकडाउन को ही इससे बचने के लिए आवश्यक कहा है।

अर्थात लॉकडाउन एक आपातकालीन व्यवस्था है, जो किसी आपदा या महामारी के वक्त लागू की जाती है। जिस इलाके में लॉकडाउन किया गया है, उस क्षेत्र के लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है। उन्हें सिर्फ दवा और खाने-पीने जैसी जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए ही बाहर आने की इजाजत मिलती है। लॉकडाउन के वक्त कोई भी व्यक्ति अनावश्यक कार्य के लिए सड़कों पर नहीं निकल सकता।

Answered by rajibsarma1967
0

Answer:

लॉक डॉउन में मैंने यही सीखा की हमें कभी हरबरी नहीं करनी चाहिए । जैसे चिड़ियाघर में पशुवो को बंदी बनाया जाता है लॉक डॉउन में हमें भी यही शिक्षा मिली हैं कि चीजो को उर्ने देना चाहिए उसे बंदी नहीं

Explanation:

बनाना चाहिए ।

  • mark me as brainliest
Similar questions