Hindi, asked by dasm212003gmailcom, 6 months ago

लॉकडाउन के दौरान आसपास के परिवेश में जो परिवर्तन आया है इस पर एक निबंध लिखें ।
(शब्द सीमा -250)


Note: Don't give spam answers only Hindi expert will answer this question. ​

Answers

Answered by MOSFET01
7

Answer:

परिस्थितियों के अनुसार मनुष्य का आचरण बदलता है। उसी प्रकार लॉकडाउन ने भी मनुष्य जीवन मे रहने के तरीके, सोच और कठिन परिस्थितियों मे रहने की कला को सीखा है।

लॉकडाउन में कयी फैक्ट्री बंद हो गयीं, जिससे पर्यावरण मे परिवर्तन आया है, सडकों पर चलते हुए वाहनों से निकलने वाले धुएं से होने वाले प्रदूषण में कमी आयी है।

विद्यालय की जगह अभी ऑनलाइन क्लास हो रहीं हैं ताकि पढ़ाई जारी रहे। इन कठिनाइयों में देश की अर्थव्यवस्था को बनाए रखने हेतु कंपनियों ने वर्क फ्रोंम होम की सुविधा लागू की है।

लॉकडाउन मे हमने अपने परिवार के सदस्यों की अहमियत को भी समझा, अनेक प्रतिभाओं को भी उजागर किया और साथ ही साथ सेहत का खयाल रखना भी सीखा। जीवन निर्वाह करने हेतु सिर्फ आवश्यक वस्तुओं को ही खरीदा, इससे अनावश्यक ख़र्चे नहीं हुए।

अत्यंत दुःख की बात की कुछ लोग लॉकडाउन में भी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। कॉरोना को फेल ने से रोकने के लिए सरकार ने कयी नियम बनाए हैं। जिसकी वजह से संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी ना हो।

लॉकडाउन मे डिजिटल इंडिया ने एक नई तस्वीर बनाई है, जिसमें पढ़ाई, मीटिंग, इत्यादि हो पा रहीं हैं। समय बीत रहा है, हमें आने वाली सारी कठिनाइयों से दट कर सामना करना है।

आज हम बहार देखते हैं, तो एक स्वच्छ वातावरण दिखाई देता है और पक्षियों के को खुले आसमान मे देखा जा सकता है। आज मनुष्य ने एक सबक सिखा की बंद पिंजरे के अंदर रहने पर एक पंछी क्यों अपने पंख फड फडाता है, क्योंकि उसे भी भगवान ने जीवन दिया है, और उसका भी इस धरती पर उतना ही हक है जितना की मनुष्य का, तो प्रकृति में रहने वाले सभी वन्य जीवों का भी आदर करे क्यों की उनका भी जीवन उतना ही अमूल्य जितना की एक मनुष्य का |


Anonymous: Nice :)
Similar questions