Social Sciences, asked by bs2915566, 1 month ago

लोकतांत्रिक सरकार में हम किस प्रकार से भागीदारी कर सकते हैं, भागीदारी करने के तरीके लिखिए।​

Answers

Answered by shishir303
1

लोकतांत्रिक सरकार में भागीदारी करने के लिए हम अनेक उपाय आजमा सकते हैं।

लोकतांत्रिक सरकार कई स्तरों की सरकार होती है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर और क्षेत्रीय स्तर होते हैं। यह सरकार का त्रिस्तरीय स्वरूप है। हम इनमें से किसी भी स्तर पर जन प्रतिनिधि के रूप में चुनाव में खड़े हो सकते हैं और यदि हम चुन लिये जाते हैं तो हम संबंधित सदन में सरकार में भागीदारी कर सकते हैं।

  • यदि हमें राष्ट्रीय स्तर पर सरकार में भागीदारी करनी है तो हमें सांसद का चुनाव लड़ना चाहिए और सांसद बनने पर हम संसद में सरकार में भागीदारी कर सकते हैं।
  • यदि हमें राज्य स्तर पर सरकार में भागीदारी करनी है, तो हमें विधायक का चुनाव लड़ना पड़ेगा और विधायक चुनने पर विधानसभा में सरकार में भागीदारी कर सकते हैं।
  • यदि हमें अपने क्षेत्र पर सरकार में भागीदारी करनी है तो हम नगर पालिका अथवा ग्राम  पंचायत का चुनाव लड़कर जनप्रतिनिधि बन सकते हैं।
  • इस तरह हम सरकार में भागीदारी करने के लिए जनप्रतिनिधि बनने का रास्ता चुन कर सरकार में भागीदारी कर सकते हैं।
Answered by aroranishant799
1

Answer:

लोकतांत्रिक सरकार सरकार का त्रिस्तरीय रूप है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर और क्षेत्रीय स्तर शामिल हैं। हम इनमें से किसी भी स्तर पर जनप्रतिनिधि के रूप में खड़े हो सकते हैं और अगर हम निर्वाचित होते हैं तो हम संबंधित सदन में सरकार में भाग ले सकते हैं।

Explanation:

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम लोकतांत्रिक सरकार में भाग लेने का प्रयास कर सकते हैं।

  • अगर हम राष्ट्रीय स्तर पर सरकार में भाग लेना चाहते हैं तो हमें सांसद का चुनाव लड़ना चाहिए और यदि हम सांसद बन जाते हैं तो हम संसद में सरकार में भाग ले सकते हैं।
  • अगर हमें राज्य स्तर पर सरकार में भाग लेना है, तो हमें विधायक का चुनाव लड़ना होगा और यदि विधायक निर्वाचित होता है तो विधानसभा में सरकार में भाग ले सकता है।
  • अगर हम अपने क्षेत्र की सरकार में भाग लेना चाहते हैं तो हम नगर पालिका या ग्राम पंचायत का चुनाव लड़कर जनप्रतिनिधि बन सकते हैं।
  • इस तरह हम सरकार में भाग लेने के लिए एक जन प्रतिनिधि बनने का रास्ता चुनकर सरकार में भाग ले सकते हैं।
Similar questions