लोकतंत्र में मीडिया कैसे संबंधित है
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मीडिया लोकतंत्र मीडिया अध्ययनों के लिए एक लोकतांत्रिक दृष्टिकोण है जो जन मीडिया के सुधार की वकालत करता है ताकि सार्वजनिक सेवा प्रसारण को मजबूत किया जा सके और वैकल्पिक मीडिया और नागरिक पत्रकारिता में भागीदारी विकसित की जा सके ताकि एक मास मीडिया सिस्टम बनाया जा सके जो समाज के सभी सदस्यों को सूचित और सशक्त बनाता है और लोकतांत्रिक को बढ़ाता है। मूल्य।
परिभाषा संपादित करें
मीडिया लोकतंत्र व्यक्तिगत नागरिकों के सशक्तिकरण और सूचना के प्रसार के माध्यम से लोकतांत्रिक आदर्शों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। [१] इसके अतिरिक्त, मीडिया प्रणाली को अपने स्वयं के निर्माण में लोकतांत्रिक होना चाहिए [२] निजी स्वामित्व या गहन विनियमन से दूर रहना। मीडिया लोकतंत्र इस बात पर जोर देता है कि मीडिया का इस्तेमाल लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए किया जाना चाहिए [1] साथ ही यह दृढ़ विश्वास कि मीडिया को ही लोकतांत्रिक होना चाहिए; [२] मीडिया स्वामित्व संकेंद्रण लोकतांत्रिक नहीं है और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए काम नहीं कर सकता है और इसलिए इसकी गंभीर रूप से जांच की जानी चाहिए। [३] अवधारणा, और इसे बढ़ावा देने वाला एक सामाजिक आंदोलन, मास मीडिया के बढ़ते कॉर्पोरेट वर्चस्व और कथित सिकुड़न की प्रतिक्रिया के रूप में विकसित हुआ है।विचारों का बाजार ।
यह शब्द दुनिया भर के देशों में स्पष्ट रूप से एक आधुनिक सामाजिक आंदोलन को संदर्भित करता है जो मुख्यधारा के मीडिया को उन जनता के प्रति अधिक जवाबदेह बनाने और अधिक लोकतांत्रिक विकल्प बनाने का प्रयास करता है।
एक मीडिया लोकतंत्र की अवधारणा प्रसारण बाजारों के विनियमन और मास मीडिया स्वामित्व की एकाग्रता के जवाब में अनुसरण करती है। मैन्युफैक्चरिंग कंसेंट: द पॉलिटिकल इकोनॉमी ऑफ द मास मीडिया पुस्तक में , लेखक एडवर्ड एस. हरमन और नोम चॉम्स्की मीडिया के प्रचार मॉडल की रूपरेखा तैयार करते हैं , जिसमें कहा गया है कि मीडिया आउटलेट्स के नियंत्रण में निजी हित समाचार और सूचना को प्रसारित करने से पहले आकार देंगे। पांच सूचना फिल्टर के उपयोग के माध्यम से जनता। [४]
मीडिया लोकतंत्र लोगों को मीडिया में भाग लेने का अधिकार देता है, यह मीडिया के संबंधों को सार्वजनिक क्षेत्र तक बढ़ाता है , जहां जानकारी एकत्र की जाती है और लोगों द्वारा देखी और साझा की जा सकती है। [५] सार्वजनिक क्षेत्र को लोगों से सूचनाओं और दृष्टिकोणों को संप्रेषित करने के एक नेटवर्क के रूप में वर्णित किया गया है, जिसे मीडिया के माध्यम से जनता के लिए संचार क्रिया के माध्यम से पुन: प्रस्तुत किया जाता है। [६] मीडिया लोकतंत्र और सार्वजनिक क्षेत्र का संबंध विभिन्न प्रकार के मीडिया तक फैला हुआ है, जैसे कि सोशल मीडिया और मुख्यधारा का मीडिया, ताकि लोग डिजिटल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद कर सकें और वह जानकारी साझा कर सकें जिसे वे जनता के लिए प्रकाशित करना चाहते हैं। . [7]
सार्वजनिक क्षेत्र को आधुनिक समाजों में एक रंगमंच के रूप में देखा जा सकता है जिसमें राजनीतिक भागीदारी बातचीत के माध्यम से और सामाजिक जीवन के एक क्षेत्र के माध्यम से की जाती है जिससे जनता की राय बन सकती है। [८] सार्वजनिक क्षेत्र भी एक लोकतांत्रिक प्रणाली है जो किसी भी स्वतंत्र नागरिक के लिए खुला है जो मीडिया में भाग लेना चाहते हैं यदि उनके पास कोई जानकारी है जिसे वे समाज को साझा करना चाहते हैं। जन संचार के विकास, लोगों को मीडिया में भाग लेने के अवसर और संचार के सभी चैनलों के माध्यम से जानकारी साझा करने का अधिकार देने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र बदल गया है। [९] सार्वजनिक क्षेत्र का लोकतंत्र उन नागरिकों की भागीदारी में है जो मीडिया को जानकारी प्रदान करते हैं और इसे समाज में साझा करते हैं।
मीडिया लोकतंत्र इस बात की वकालत करता है कि कॉर्पोरेट स्वामित्व और वाणिज्यिक दबाव मीडिया सामग्री को प्रभावित करते हैं, जिससे नागरिकों को प्राप्त होने वाले समाचार, राय और मनोरंजन की सीमा को तेजी से सीमित कर दिया जाता है। नतीजतन, वे आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और सूचना पूंजी के अधिक समान वितरण का आह्वान करते हैं, जिससे एक अधिक जागरूक नागरिक, साथ ही साथ एक अधिक प्रबुद्ध, प्रतिनिधि राजनीतिक प्रवचन होगा।
एक मीडिया लोकतंत्र वकालत करता है:
वर्तमान कॉर्पोरेट मीडिया मॉडल को ऐसे मॉडल से बदलना जो लाभ के बजाय लोकतांत्रिक तरीके से काम करता हो
सार्वजनिक सेवा प्रसारण को मजबूत बनाना
वैकल्पिक मीडिया के उपयोग को बड़े प्रवचन में शामिल करना
नागरिक पत्रकारिता की भूमिका बढ़ाना
निष्क्रिय दर्शकों को सक्रिय प्रतिभागियों में बदलना
जनसंचार माध्यमों का उपयोग लोकतांत्रिक आदर्शों को बढ़ावा देने के लिए
मास मीडिया परिदृश्य की प्रतिस्पर्धी संरचना लोकतांत्रिक आदर्शों के विरोध में है क्योंकि बाज़ार की प्रतिस्पर्धा प्रभावित करती है कि कहानियों को कैसे तैयार किया जाता है और जनता को प्रेषित किया जाता है। यह "आंतरिक सामाजिक समस्याओं के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संघर्षों को इष्टतम तरीके से हल करने के लिए लोकतांत्रिक प्रणाली की क्षमता को बाधित कर सकता है।"
मीडिया लोकतंत्र एक मास मीडिया सिस्टम बनाने पर आधारित है जो कवरेज में पूर्वाग्रह को खत्म करने के प्रयास में स्वामित्व या समेकन पर विभिन्न प्रकार की आवाजों और विचारों का समर्थन करता है। यह बदले में, एक लोकतांत्रिक राज्य के लिए आवश्यक सूचित सार्वजनिक बहस की ओर ले जाता है। प्रेस और लोकतंत्र के बीच संबंध को समझने और जांच करने की क्षमता महत्वपूर्ण है क्योंकि मीडिया में समाज की कहानियों को बताने की शक्ति है और इस तरह सोच, विश्वास और व्यवहार को प्रभावित करती है।