English, asked by st5956672, 3 months ago

लोकतंत्र ..... शासन के बिना कुछ भी नहीं है​

Answers

Answered by ItzpagliDivyanshi
8

Answer:

लोकतंत्र(लोकतन्त्र) (शाब्दिक अर्थ "लोगों का शासन", संस्कृत में लोक, "जनता" तथा तंत्र, "शासन",) या प्रजातंत्र एक ऐसी शासन व्यवस्था और लोकतांत्रिक राज्य दोनों के लिये प्रयुक्त होता है। यद्यपि लोकतंत्र शब्द का प्रयोग राजनीतिक सन्दर्भ में किया जाता है, किन्तु लोकतंत्र का सिद्धान्त दूसरे समूहों और संगठनों के लिये भी संगत है। मूलतः लोकतंत्र भिन्न-भिन्न सिद्धान्तों के मिश्रण बनाती हैै।

लोकतंत्र एक ऐसी शासन प्रणाली है, जिसके अंतर्गत जनता अपनी मर्जी से चुनाव में आए हुए किसी भी दल को वोट देकर अपना प्रतिनिधि चुन सकती है ,तथा उसकी सत्ता बना सकती है। लोकतंत्र दो शब्दों से मिलकर बना है ,लोक + तंत्र लोक का अर्थ है जनता तथा तंत्र का अर्थ है शासन

Explanation:

plz follow me and mark me as brainlist

Answered by Itzpagaldivyanshi
6

Answer:

लोकतंत्र (लोकतन्त्र) (संस्कृत: प्रजातन्त्रम् ) (शाब्दिक अर्थ "लोगों का शासन", संस्कृत में लोक, "जनता" तथा तंत्र, "शासन",) या प्रजातंत्र (प्रजातन्त्र) एक ऐसी शासन व्यवस्था और लोकतांत्रिक (लोकतान्त्रिक) राज्य दोनों के लिये प्रयुक्त होता है। यद्यपि लोकतंत्र (लोकतन्त्र) शब्द का प्रयोग राजनीतिक संदर्भ (सन्दर्भ) में किया जाता है, किंतु (किन्तु) (लोकतंत्र) का सिद्धांत (सिद्धान्त) दूसरे समूहों और संगठनों के लिये भी संगत है। मूलतः लोकतंत्र (लोकतन्त्र) भिन्न-भिन्न सिद्धांतों (सिद्धान्तों) के मिश्रण बनाती हैै।

Explanation:

plz folow me❤

Similar questions