Art, asked by diya30, 1 year ago

लाख की वस्तुओं का निर्माण भारत के किन किन राज्यों में होता है?

Answers

Answered by alinakincsem
504
एक राज्य राजस्थान है:

राजस्थान एक उत्तरी भारतीय राज्य है जिसमें पाकिस्तान है। इसके महलों और किले कई राज्यों की याद दिलाते हैं जो ऐतिहासिक रूप से इस क्षेत्र के लिए घृणा थे। अपनी राजधानी जयपुर ("पिंक सिटी") में, 18 वीं शताब्दी के सिटी पैलेस और हवा महल, शाही महिलाओं के लिए एक पूर्व मठ है, जो 5-कहानी गुलाबी-बलुआ पत्थर स्क्रीन से सामने आती है। करीब 1600 के दशक में एक राजपूत राजकुमार द्वारा पास के पहाड़ी पर स्थित आमेर किला बनाया गया था।

दूसरा राज्य उत्तर प्रदेश है

उत्तर प्रदेश उत्तर भारत में एक राज्य है। आगरा का शहर प्रतिष्ठित ताजमहल स्मारक का घर है, जो 17 वीं सदी के मुगल शासक शाहजहां की पत्नी का सम्मान करते हुए एक विशाल, गुंबददार, सफेद संगमरमर का मकबरा है। पास में आगरा किले की लाल-ईंट की दीवारें हैं, जो 16 वीं और 17 वीं शताब्दी से संबंधित एक गढ़वाले महल है। राजधानी लखनऊ में मुस्लिम स्मारक मंदिरों में बरा इमामबारा और सुलेख-छिपी छोटा इमामबाड़ा है।
Answered by tejasmba
930

हमारे भारत देश में लाख की वस्तुओं का निर्माण सर्वाधिक झारखंड राज्य में होता है। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तरप्रदेश, असम यह अन्य प्रमुख लाख उत्पादन राज्य है। लाख से अनेक वस्तुएं जैसे चूड़ियाँ, मूर्तियाँ, गोलियाँ तथा सजावट की वस्तुओं का निर्माण होता है।

Similar questions