Hindi, asked by rajmanali2606, 3 months ago

लेखक कहां से किस को पत्र लिख रहा था​

Answers

Answered by syed2020ashaels
0

Answer: यहाँ पत्र उस व्यक्ति को लिखा जाता है जिसे संदेश पहुँचाना होता है जो पत्र में लिखा जाता है।

Explanation:

लेखक किसे पत्र लिख रहा था:-

यहाँ बिंदु यह है कि पत्र किसे लिखा गया है: -

तो पहले हम पत्र के स्वरूप को समझते हैं।

पत्र लिखते समय उपयोग करने के लिए सही स्वरूपण काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के पत्र लिखने की योजना बना रहे हैं और आप किसे लिख रहे हैं। किसी मित्र को लिखते समय आप जिस स्वरूपण का उपयोग कर सकते हैं, वह औपचारिक पत्रों में प्रयुक्त प्रारूपण से काफी भिन्न होगा। इसके अलावा, मेल के माध्यम से भेजे जाने वाले पारंपरिक पत्रों का प्रारूप ई-मेल के माध्यम से भेजे जाने वाले पत्रों से भिन्न होता है। अपने अगले पत्र को प्रारूपित करने के उचित तरीके के बारे में और जानने के लिए पढ़ते रहें।

अपना नाम और पता अपने पत्र के शीर्ष पर रखें। एक ब्लॉक में सड़क का पता, शहर, राज्य और ज़िप कोड शामिल करें जो बाएं-संरेखित और सिंगल-स्पेस है।

शहर, राज्य और ज़िप कोड एक ही पंक्ति में शामिल होते हैं, जबकि सड़क के पते की अपनी पंक्ति होती है।

यदि आप एक पेशेवर लेटरहेड का उपयोग करके एक पत्र भेजते हैं जिसमें यह जानकारी शामिल है, तो इस चरण को छोड़ दें। प्रेषक का पता दो बार न दोहराएं।

अपने पत्र का मुख्य भाग विनम्र अभिवादन के साथ शुरू करें। एक विशिष्ट अभिवादन "डियर" से शुरू होता है, जिसके बाद प्राप्तकर्ता का व्यक्तिगत शीर्षक और अंतिम नाम आता है। [6] नाम के बाद अल्पविराम है।

अभिवादन वाम-संरेखित होना चाहिए।

यदि आप प्राप्तकर्ता के लिंग को नहीं जानते हैं, तो आप उस व्यक्ति को उसके पूरे नाम से संबोधित कर सकते हैं, या उसके काम के शीर्षक के साथ अंतिम नाम आगे बढ़ा सकते हैं।

प्रणाम करने के बाद एक लाइन खाली छोड़ दें।

उत्तर:- यहाँ पत्र उस व्यक्ति को लिखा जाता है जिसे संदेश पहुँचाना होता है जो पत्र में लिखा जाता है।

For more questions:-https://brainly.in/question/30137989

#SPJ1

Similar questions