Hindi, asked by singhronikroni10, 5 days ago

लेखक ने गंगा जमुनी संस्कृत किसे कहा है​

Answers

Answered by abhinavjha615
1

Explanation:

काशी की संस्कृति को गंगा-जमुनी संस्कृति कहा गया है। यह संस्कृति उदारता, प्रेम व भाईचारे की संस्कृति है। इसमें धार्मिक कट्टरता नहीं दिखाई देती है।

Answered by dikshaagarwal4442
0

Answer: लेखक ने काशी की संस्कृति को गंगा-जमुनी काहा है|

Explanation: उत्तर भारत की दो प्रमुख नदियों, गंगा और यमुना के नाम, "गंगा-जमुनी संस्कृति" या "गंगा-जमुनी तहज़ीब" शब्दों के स्रोत हैं।

पीढ़ियों से जीवन और पोषण का स्रोत होने के नाते, इन नदियों का क्षेत्र के सांस्कृतिक परिदृश्य पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है। गंगा-जमुनी संस्कृति में सांप्रदायिक सद्भाव और सह-अस्तित्व की एक मजबूत भावना देखी जा सकती है, जो हिंदू और मुस्लिम परंपराओं, प्रथाओं और मान्यताओं का एक संश्लेषण है।

मुगल साम्राज्य, ब्रिटिश राज और सूफी संतों के प्रभाव जैसी कई ऐतिहासिक और सामाजिक घटनाओं ने गंगा-जमुनी संस्कृति को प्रभावित किया है।

धार्मिक सहिष्णुता और सहयोग को बढ़ावा देने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण सूफी संत थे, जिन्होंने सांप्रदायिक सीमाओं को तोड़कर प्यार और एकजुटता का संदेश दिया। मुगल साम्राज्य, जिसने कई शताब्दियों तक उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से पर शासन किया, का भी क्षेत्र की संस्कृति पर बहुत प्रभाव पड़ा क्योंकि इसने एक समृद्ध कलात्मक और स्थापत्य विरासत को पीछे छोड़ दिया जिसने फारसी और भारतीय सौंदर्यशास्त्र को जोड़ा।

ब्रिटिश राज के दौरान औपनिवेशिक नीतियों और आर्थिक विकास के कारण उत्तर भारत में काफी परिवर्तन हुए। इन कठिनाइयों के होते हुए भी गंगा-जमुनी सभ्यता अडिग रही और अपनी सफलता में भी अडिग। गंगा-जमुनी संस्कृति अब भारत की समृद्ध सांस्कृतिक बहुलता के प्रतिनिधित्व के रूप में प्रतिष्ठित है।

Learn more about काशी की संस्कृति here- https://brainly.in/question/7669139

Learn more about गंगा जमुनी संस्कृत here- https://brainly.in/question/980552

#SPJ3

Similar questions