Hindi, asked by dhanarajgarad, 6 months ago

लावारिस वस्तुओं को हाथ लगाने से संभाव्य हानियों के बारे में अपने विचार लिखो​

Answers

Answered by vickyshain1995
5

अप्रिय घटनाओं की रोकथाम को लेकर रेलवे प्रशासन ने रांची स्टेशन सहित मंडल अंतर्गत अन्य स्टेशनों में चौकसी बढ़ा दी हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि हाल में पटना-जनशताब्दी एक्सप्रेस में हुई डकैती व गैर कानूनी चीजों को लेकर यात्रा करने आदि को लेकर यह सर्च अभियान चला जा रहा हैं। इसी को लेकर शनिवार दोपहर से रात्रि आठ बजे तक रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी द्वारा रांची स्टेशन में सर्च अभियान चलाया गया। मेटल डिटेक्टर का भी उपयोग किया गया। स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार से सभी यात्रियों को क्रमबद्ध प्रवेश कराया गया। इसके अलावा दो श्वान दस्ते के साथ जीआरपी और महिला सुरक्षा बल ने भी यात्रियों के सामानों की जांच की। सर्च के दौरान पार्सल ऑफिस में बुक सामान की भी जांच की गई। इसके लिए पार्सल ऑफिस के कर्मचारियों और कुलियों को भी संवेदनशील वस्तुओं पर ध्यान देने संबंधी जानकारी दी गई। वहीं बुकिंग काउंटर और वीआइपी गेट पर भी यात्रियों की जांच की गई। यात्रियों को जागरूक करने के उद्देश्य से पंपलेट भी बांटे गए और लावारिस सामानों-वस्तुओं को हाथ न लगाने की हिदायत दी गई। साथ ही यात्रा के दौरान किसी व्यक्ति से किसी प्रकार की खाद्य सामग्री न लेने की बात कही गई। बताया गया कि यदि किसी व्यक्ति की गतिविधि संदेहास्पद हो तो तत्काल इसकी जानकारी रेलवे के अधिकारियों व सुरक्षा अधिकारियों को दे। अंत में स्टेशन के बाहर वाहनों की भी जांच की गई। पूरे अभियान के दौरान किसी प्रकार की गैर कानूनी चीज नहीं मिली। पूरे अभियान का नेतृत्व आरपीएफ ओसी एके गोराई ने की। उनके साथ सब-इंसपेक्टर आरएन मीणा और डीडी चटर्जी सहित रेलवे सुरक्षा बल के जवान मौजूद थे।

I HOPE HELPFUL FOR YOU AND MARK AS THE BRAINLIST ANSWER FOLLOW ME

Answered by franktheruler
1

लावारिस वस्तुओं को हाथ लगाने से संभाव्य हानियों के बारे में अपने विचार निम्न प्रकार से लिखे गए है

  • लावारिस वस्तुओं को कभी भी हाथ लगाना उचित नहीं है । हम यदि कहीं पर भी ऐसी कोई वस्तु देखते है जो संदिग्ध लगती हो, तुरंत पुलिस को फोन करना चाहिए।
  • लावारिस वस्तु के रूप में कुछ भी हो सकता है, उसमे विस्फोटक पदार्थ जैसे बॉम्ब वगैरह भी हो सकते है। ऐसे समय में यदि सावधानी भी भरती जाती तो बहुत बड़े पैमाने पर हानि होती है, लोगों की जानें चली जाती है, यातायात रुक जाता है। सारा माहौल चिंता जनक हो जाता है , लोग भयभीत हो जाते है।
  • अतः तुरंत संबंधित अधिकारियों को बुलवाकर ऐसी चीजें निष्क्रिय कर देनी चाहिए।

#SPJ2

Similar questions