Hindi, asked by Techstanigamer, 6 months ago

लड्डू तो बहुत अच्छे बने हैं। में प्रविशेषण बताएं

Answers

Answered by saiyesa
5

Answer:

BAHUTH SORRY FOR ENGLISH TYPING

Explanation:

Answered by ashutoshkrmgssl
0

Answer:

लड्डू तो बहुत अच्छे बने हैं।

प्रविशेषण :- बहुत

Explanation:

विशेषण:-

जिस शब्द से संज्ञा या सर्वनाम का बोध होता है, उसे विशेषण कहते हैं। अर्थात् विशेषण वे शब्द हैं जो संज्ञा या सर्वनाम से जुड़े होते हैं और उनकी विशेषताओं को दर्शाते हैं। दृष्टांत के लिए- हरा, गोलाकार, विशेष, अम्ल, सच्चा, समझदार, सुंदर, लाल, नीला, दयालु, ऊँचा, पतला, मोटा, मूर्ख, चतुर, आदि।

आइए हम विशेषण के दृष्टांत के साथ समाप्त करें-

आइए एक शब्द पकड़ें, अंगूरसंज्ञा वर्तमान में, अंगूर का क्या वर्णन किया जा सकता है- वृत्त, हरा, खट्टा या मीठा? तो आइए देखते हैं-

  • अंगूर हरे हैं।
  • अंगूर मीठे होते हैं।

इसमें "अंगूर" शब्द एक संज्ञा है, लेकिन इसकी विशेषता को चित्रित करने वाले शब्दों को "हरा" और "मीठा" विशेषण के रूप में जाना जाएगा। क्योंकि संज्ञा और सर्वनाम के विशिष्ट को चित्रित करने वाले शब्द को विशेषण के रूप में जाना जाता है और दिए गए दृष्टांत में शब्द "हरा" और "मीठा" संज्ञा के संकेत को चित्रित कर रहे हैं यानी "अंगूर"

प्रविशेषण:-

हम सभी ने देखा है कि जो शब्द किसी संज्ञा या सर्वनाम का बोध कराते हैं, वे विशेषण कहलाते हैं। कई समान शब्द हिंदी के कई भाषणों में आते हैं जो समान रूप से कथन में प्रयुक्त विशेषण शब्दों की विशेषताओं को दर्शाते हैं। ये शब्द जो विशेषणों की विशेषताओं को दर्शाते हैं, प्रविशेषण के रूप में जाने जाते हैं।

#SPJ2

Similar questions