Hindi, asked by GugulothuGnaneshwar, 11 months ago

letter on rail accidents in hindi

Answers

Answered by akshitayashi20052
0
पता
सड़क,
शहर

दिनांक:-----

विषय: रेलवे को सुरक्षित बनाएं

श्रीमान,

मैं ट्रेन के दुर्घटनाओं की बढ़ती दरों के जवाब में यह पत्र लिख रहा हूं।

फिर भी एक और घातक ट्रेन दुर्घटना और एक सौ से अधिक लोग हार गए भारत में ट्रेन दुर्घटनाएं शायद ही कभी हमारे नागरिकों की सामूहिक चेतना को प्रभावित करती हैं, जो विकसित देशों में नहीं होतीं, जहां ऐसी दुर्घटनाएं दुर्लभ हैं। वे एक या दो दिनों के लिए सुर्खियां बनाते हैं, इस त्रासदी के कारणों की जांच के लिए रेलवे प्रशासन अफसोस व्यक्त करता है और एक समिति तैयार करता है, सरकार मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा करती है और जीवन अगले प्रमुख दुर्घटना तक चला जाता है। यह कोई शान्ति नहीं है कि रविवार के घाट घंटे में कानपुर के पास इंदौर-पटना एक्सप्रेस के पटरी से उतारने का कार्य छह साल में पहला बड़ा दुर्घटना था। हर साल रेलवे से जुड़े हजारों छोटे-छोटे दुर्घटनाएं होती हैं, ज़िन्दगी लाना और कई और घायल हो जाते हैं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक, हाल के दिनों में लगभग 30,000 रेल दुर्घटनाएं हुईं और इस तरह के दुर्घटनाओं में 25,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर रेलवे के नियंत्रण से परे कारकों को शामिल कर सकते हैं, जबकि घाटों और टकरावों से जुड़े गंभीर दुर्घटनाओं की संख्या एक साल में लगभग 100 है, जबकि मिलियन ट्रेन किलोमीटर से दुर्घटनाएं - भारत के रेलवे के संचालन के आकार को देखते हुए यह एक हो सकता है निष्पक्ष मेट्रिक - वर्ष 2012-13 के रूप में संपूर्ण रूप से यूरोप का दोगुना था।
कड़वा सच्चाई यह है कि इन दुर्घटनाओं में से कई को हटाया जा सकता था क्योंकि रेलवे ने अपने बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए पर्याप्त ध्यान दिया था जैसे कि पटरियों और सिग्नलिंग और उन प्रौद्योगिकियों को शामिल करना जो दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करते हैं। दुर्भाग्य से, कई सालों के लिए, लगातार रेल मंत्री लोकलुभावन के लिए झुक गए हैं और नई परियोजनाओं और नई ट्रेनों की घोषणा करने को प्राथमिकता देते हैं, इस प्रकार संसाधनों का प्रसार पतला नतीजतन, नवीनीकरण और सिग्नल को ट्रैक करने के लिए एक छोटी सी झुकाव मिल गई, और कई परियोजनाओं की घोषणा अधूरी रही। निष्पक्ष होने के लिए, रेलवे सुरक्षा सुधार के लिए 1,19,183 करोड़ रुपये के कोष के साथ राष्ट्रीय रेल सुरक्षा ठेका नामित एक गैर-लूटपाट फंड स्थापित करने की प्रक्रिया में है। उस पैसे का एक बड़ा हिस्सा स्तर क्रॉसिंग पर ट्रैक नवीकरण और सुरक्षा कार्यों में निवेश करने का प्रस्ताव है। इसकी प्राथमिकता की जानी चाहिए, साथ ही साथ अपनी सुरक्षा चुनौतियों का आदर्श समाधान भी खोजना होगा। टकराव रोकने के साथ-साथ रेलगाड़ी सुरक्षा और चेतावनी प्रणाली के लिए विभिन्न सुरक्षा उपकरण भी पायलट परियोजनाएं हैं।

भारतीय रेल रेल परिवहन में एक एकाधिकार खिलाड़ी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह यात्रियों को मंजूर कर सकते हैं। यात्री किरायों को बढ़ाने के साथ, रेलवे को बेहतर सेवा प्रदान करने की आवश्यकता है - न केवल बेहतर असबाबवाला कुर्सियां ​​और बर्थ, ऑन-बोर्ड सेवाओं और पाबंदी, बल्कि यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुरक्षित मार्ग भी। इसी तरह, माल के सुरक्षित और सुरक्षित परिवहन को भी आजीवन रेलवे को आकर्षित करने के लिए आश्वासन दिया जाना चाहिए। अंत में, उन परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की जरूरत है जो उपयोगकर्ताओं की एक छोटी कक्षा के बजाय लोगों की सेवा की गुणवत्ता में सुधार लाती हैं।

मुझे आशा है कि आप अपने पत्र पर विचार करेंगे।

सादर,

आपका नाम
Similar questions