Hindi, asked by ushakokane86, 11 months ago

Letterbox essay 4th class in hindi

Answers

Answered by Anonymous
5

लेटर बॉक्स, जिसे पोस्ट बॉक्स, मेलबॉक्स, लेटर बॉक्स या ड्रॉप बॉक्स भी कहा जाता है वह एक भौतिक बॉक्स है जिसमें जनता के सदस्य किसी देश की डाक सेवा के एजेंटों द्वारा संग्रह के लिए आउटगोइंग मेल जमा कर सकते हैं। पोस्ट बॉक्स शब्द आने वाले मेल के लिए एक निजी पत्र बॉक्स भी देख सकता है।

पोस्ट बॉक्स 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में हांगकांग पहुंचे और लकड़ी से बने थे। 1890 के दशक में, धातु स्तंभ बॉक्स हांगकांग में दिखाई दिया और 1990 के दशक के अंत तक उपयोग में रहा। 1890 से 1997 तक बक्से लाल रंग में पेंट किए गए थे और 1997 के बाद हरे रंग के चित्रित किए गए थे। आमतौर पर बॉक्स में तय प्लेट पर सूचीबद्ध समय पर पोस्ट बॉक्स खाली हो जाते हैं। शहरी क्षेत्रों में, यह दिन में एक या दो बार हो सकता है। अतिप्रवाह से बचने के लिए, और सॉर्टर्स के लिए काम फैलाने के लिए व्यस्त बक्से को और अधिक बार साफ़ किया जा सकता है। मेल के साथ बक्से बनने से रोकने के लिए, क्रिसमस तक की अवधि में अतिरिक्त निकासी की जाती है।

2005 के बाद से, अधिकांश रॉयल मेल पोस्ट बॉक्स में बॉक्स में दिखाए गए दिन के आखिरी संग्रह का समय था, इस बात का कोई संकेत नहीं कि बॉक्स को दिन में पहले से साफ़ किया गया था या नहीं। रॉयल मेल का कहना है कि उन्हें खराब दृष्टि वाले लोगों की मदद के लिए प्लेट पर शब्द के प्रकार के आकार को बढ़ाने की जरूरत है, और इसलिए दिन भर में सभी संग्रह समय सूचीबद्ध करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी।

कुछ पोस्ट बॉक्स अगले संग्रह समय को धातु ‘टैब’ द्वारा इंगित कर सकते हैं या डायल किया जा सकता है जब बॉक्स खुला होता है। टैब एक दिन या संख्या प्रदर्शित करता है, प्लेट पर दिखाए गए एक अलग समय से संबंधित प्रत्येक संख्या। कुछ बक्से का इस्तेमाल प्रयुक्त हाइपोडर्मिक सुइयों के लिए डंपिंग ग्राउंड के रूप में किया जाता है। ऐसे मामलों में कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण के साथ जारी किया जाता है


brarfzr786: oke
brarfzr786: whats appp
brarfzr786: send it number
brarfzr786: why babu
brarfzr786: trust me
brarfzr786: ma apna send kru tume
brarfzr786: i like babu word
Similar questions