Geography, asked by brain8455, 9 months ago

लघु मापक और दीर्घ मापक में अन्तर बताइये।

Answers

Answered by kyleschamp
0

Answer:

मापन प्रणाली, किसी भी प्रणाली को भौतिक राशियों और परिघटनाओं के साथ संख्याओं को जोड़ने की प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है। हालांकि आज वज़न और माप की अवधारणा में तापमान, प्रकाश, दबाव और विद्युत प्रवाह जैसे कारक शामिल हैं, लेकिन इसमें एक बार केवल चार मूल माप शामिल थे: द्रव्यमान (वजन), दूरी या लंबाई, क्षेत्रफल और मात्रा (तरल या अनाज माप) । अंतिम तीन, निश्चित रूप से, निकटता से संबंधित हैं।

वजन और उपायों के पूरे विचार के लिए बुनियादी एकरूपता, इकाइयों और मानकों की अवधारणाएं हैं। एकरूपता, भार और माप की किसी भी प्रणाली का सार, बड़े पैमाने पर और लंबाई के सटीक, विश्वसनीय मानकों और सहमत-ऑन इकाइयों की आवश्यकता होती है। एक इकाई एक मात्रा का नाम है, जैसे कि किलोग्राम या पाउंड। एक मानक एक इकाई का भौतिक अवतार है, जैसे कि प्लैटिनम-इरिडियम सिलेंडर को अंतर्राष्ट्रीय वज़न और माप द्वारा पेरिस में मानक किलोग्राम के रूप में रखा जाता है।

दो प्रकार की माप प्रणालियों को ऐतिहासिक रूप से प्रतिष्ठित किया जाता है: एक विकासवादी प्रणाली, जैसे कि ब्रिटिश इंपीरियल, जो कि कस्टम से अधिक या कम घृणित रूप से बढ़ी है, और एक नियोजित प्रणाली, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली (एसआई; सिस्टेरियन इंटरनेशनेल डी-यूनीटेस); विश्व के वैज्ञानिक समुदाय और अधिकांश देशों द्वारा सार्वभौमिक उपयोग में।

Explanation:

उम्मीद है कि यह m8 plz के निशान को जल्द से जल्द मदद करता है

i did it in hindi for you

Answered by shivagandharv020
0

Explanation:

laghu mapak ki udhahran

Similar questions