Business Studies, asked by anupkushram0, 3 months ago

लघु रोकड़ बही के दो लाभ बताइए

Answers

Answered by negiabhishek236
12

Answer:

रोकड़ बही के उद्देश्य

•किसी दी गई अवधि के दौरान कुल रोकड़ प्राप्तियों तथा कुल रोकड़ भुगतानों को ज्ञात करना।

•किसी भी समय रोकड़ शेष तथा बैंक शेष ज्ञात करना।

•हस्तस्थ रोकड़ तथा बैंक में रोकड़ की शुद्धता को सत्यापित करना।

Answered by roopa2000
0

Answer:

लघु रोकड़ बही एक रोकड़ ऐसी बही है, जिसमें सभी छोटे मोटे खर्चों को दर्ज करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए चाय, ज़ेरॉक्स कॉपी आदि। लघु रोकड़ बही यह दर्ज करने के लिए तैयार की जाती है की रोजमर्रा में क्या खर्चे हुए है किसी कार्यालय या संस्था में, उदाहरण के लिए दूध, चाय, टैक्सी शुल्क और डाक।

Explanation:

रोकड़ बही लाभ:

समय और श्रम बचाता है:

जब नकद लेनदेन पत्रिका में दर्ज किए जाते हैं तो बहुत समय और श्रम शामिल होगा। इससे बचने के लिए सभी नकद लेनदेन सीधे रोकड़ बही में दर्ज किए जाते हैं जो एक खाता बही के रूप में होता है। यह आपको अपेक्षाकृत थोड़ा सा काम करने की अनुमति देकर बहुत सारा पैसा जमा कर सकता है - वह काम जो आमतौर पर आपका एकाउंटेंट करता है

नकद और बैंक बैलेंस जानने के लिए:

यह प्रबंधक को किसी भी समय नकद और बैंक बैलेंस जानने में मदद करता है। यह सभी वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने का एक भरोसेमंद और स्थापित तरीका है। प्रत्येक व्यावसायिक आशंका में, नकद लेनदेन की संख्या आम तौर पर बड़ी होती है और चूंकि एक बेईमान कर्मचारी द्वारा नकदी की चोरी की जा सकती है, इसलिए व्यवसाय का नकद रिकॉर्ड अद्यतित होना चाहिए और एक समझदार व्यक्ति द्वारा उचित रूप से पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए, नकद लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए एक रोकड़ बही बनाए रखना बहुत आवश्यक है.

वैट या बिक्री कर का भुगतान के लिए:

यदि आपको वैट या बिक्री कर का भुगतान करना है तो कैश बुक को इस तरह से स्थापित किया जा सकता है कि वैट या बिक्री कर आदि राशियों को केवल अपने स्वयं के कॉलम में पहचाना जाता है और कर विभाग को इसका हिसाब दिया जाता है।

गलतियों और धोखाधड़ी को रोका जा सकता है:

रोकड़ बही के मानक संतुलन से हाथ में नकदी के संतुलन का पता चलता है। यदि व्यापारिक आशंका से रोकड़ बही का रख-रखाव किया जाता है, तो यह धोखाधड़ी से बच सकता है। यदि कोई विसंगतियां हैं तो उन्हें पहचाना और सुधारा जा सकता है.

प्रभावी नकद प्रबंधन:

कैशबुक एक विशेष अवधि में व्यवसाय की आशंका की कुल प्राप्तियों और भुगतानों के बारे में सभी जानकारी प्रदान करता है। कैश बुक को देखकर और आय और व्यय के टूटने का विश्लेषण करके यह देखना संभव है कि व्यवसाय महीने-दर-महीने कैसे चल रहा है। ताकि, नकदी प्रबंधन की प्रभावी नीति तैयार की जा सके।

लघु रोकड़ बही के दो लाभ:

कार्यालय की आपूर्ति, ग्राहकों के लिए कार्ड, फूलों, कर्मचारियों के लिए कैटरिंग लंच के लिए भुगतान, या खर्चों के लिए कर्मचारियों की प्रतिपूर्ति के लिए एक छोटे से नकद फंड का उपयोग किया जा सकता है।लघु रोकड़ बही का मुख्य लाभ यह है कि यह त्वरित, सुविधाजनक और समझने में आसान और उपयोग में आसान है।

कैश बुक के प्रकार:

  • सिंगल कॉलम कैश बुक।
  • डबल कॉलम कैश बुक।
  • ट्रिपल कॉलम कैश बुक।
  • पेटी कैश बुक।

अंत में, यह कहा जा सकता है कि लघु रोकड़ एक ऐसी पुस्तक है और खाता बही का एक हिस्सा है, जहाँ पर किसी भी संस्था के रोजमर्रा के खर्चो को लिखा जाता है, इसमें मूल कैश (main cash) में से कुछ भाग ट्रांसफर कर दिया जाता है.

Similar questions