Hindi, asked by radhechaudhari888, 1 month ago

लघु उत्तराय प्रश्न
प्रश्न 1. एकाधिकार की कोई पाँच विशेषताएँ लिखिए।​

Answers

Answered by yeshgawai26
2

Answer:

Write any five

Explanation:

एकाधिकार की विशेषताएं:

हम एकाधिकार की सुविधाओं या विशेषताओं के बारे में बता सकते हैं:

एक विक्रेता और बड़ी संख्या में खरीदार:

एकाधिकारवादी फर्म एकमात्र फर्म है; यह एक उद्योग है। लेकिन खरीदारों की संख्या बड़ी मानी जाती है।

मूल्य निर्माता:

एकाधिकार के तहत, एकाधिकार का वस्तु की आपूर्ति पर पूर्ण नियंत्रण होता है। लेकिन खरीदारों की एक बड़ी संख्या के कारण, किसी भी एक खरीदार की मांग कुल मांग का एक असीम रूप से छोटा हिस्सा है। इसलिए, खरीदारों को एकाधिकारवादी द्वारा निर्धारित कीमत का भुगतान करना पड़ता है।

मूल्य-भेदभाव संभव है:

एकाधिकार की शर्तों के तहत, मूल्य-भेदभाव संभव है। इसका तात्पर्य यह है कि एक एकाधिकार अपने उत्पाद को विभिन्न ग्राहकों को विभिन्न कीमतों पर बेच सकता है।

संक्षेप में, एकाधिकार मूल रूप से दो कारकों पर निर्भर करता है:

करीबी विकल्प के अभाव, और।

प्रतियोगिता पर प्रतिबंध।

एकाधिकार का सकारात्मक और नकारात्मक उद्देश्य:

वर्तमान में, दुनिया भर के कई देशों में, व्यापार में एकाधिकार अभी भी बहस है और इसे कुछ क्षेत्रों में लागू किया जाता है। इसलिए, दो विशिष्ट पहलू होंगे: एक निश्चित क्षेत्र के व्यावसायिक तरीकों में लागू होने पर सकारात्मक और नकारात्मक। एकाधिकार के लिए मुख्य बिंदु एक निश्चित फर्म के लिए सरकारी रियायत संसाधन हैं, आविष्कार, पेटेंट और बौद्धिक संपदा का स्वामित्व, स्वामित्व एक महान संसाधन है।

सकारात्मक उद्देश्य,

नकारात्मक उद्देश्य।

एकाधिकार शक्ति मापना को समझें:

सुझाए गए विभिन्न उपाय इस प्रकार हैं:

सांद्रता अनुपात:

एकाग्रता अनुपात विक्रेताओं के सबसे बड़े समूह द्वारा नियंत्रित कुल बाजार बिक्री के अंश को संदर्भित करता है। एकाग्रता अनुपात में कई फर्मों के बाजार शेयरों को शामिल किए जाने की संभावना इस बात पर टिकी हुई है कि बड़ी कंपनियां एक सामान्य मूल्य-उत्पादन नीति को अपनाएंगी, जो कि वे एकीकृत प्रबंधन के अधीन होने पर अपनाए जाने से बहुत भिन्न नहीं होंगी। लेकिन यहाँ कठिनाई यह है कि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं। इसलिए, एकाधिकार शक्ति के अभ्यास के लिए एक उच्च सांद्रता अनुपात आवश्यक हो सकता है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।

एकाग्रता अनुपात एकाधिकार शक्ति के एक उपाय के रूप में कार्य कर सकता है, क्योंकि एक प्रतिस्पर्धी उद्योग में, बिक्री अधिक समान रूप से फर्मों के बीच वितरित की जाती है - बिक्री की एकाग्रता अधिक या कम अनुपस्थित है। दूसरी ओर, एक एकाधिकार उद्योग में, बिक्री कुछ बड़ी फर्मों में सीमित हो जाती है - सीमित मामले में, बिक्री केवल एक ही फर्म में केंद्रित होती है जब हमारे पास शुद्ध एकाधिकार का मामला होता है।

लाभ दर:

जे.एस. एकाधिकार शक्ति के उपाय के रूप में बैन ने लाभ-दर का उपयोग किया। उच्च मुनाफे से, अर्थशास्त्रियों का मतलब है कि सभी अवसर लागतों में पर्याप्त रूप से Return मिलता है, जो संभावित नए उद्यमी उद्योग में प्रवेश करने की इच्छा रखते हैं। सुपर-नॉर्मल प्रॉफिट का आकार जो एक फर्म को कमाने में सक्षम है, उसकी एकाधिकार शक्ति का संकेत है। सही प्रतिस्पर्धा में, एक फर्म केवल सामान्य लाभ कमाती है। एक एकाधिकार में, नए प्रवेशक सामान्य रूप से एकाधिकार लाभ का मुकाबला नहीं करेंगे।

लेकिन मुनाफे का कुछ स्तर होगा जिस पर नई फर्मों को एकाधिकार को तोड़ने की कोशिश करने के जोखिम के लायक लगेगा। एकाधिकार की स्थिति जितनी मजबूत होगी, उतना ही अधिक मुनाफा वह नए प्रतिद्वंद्वियों को आकर्षित किए बिना अर्जित कर सकेगा। संक्षेप में, यह कहा जाता है कि न तो एकाग्रता अनुपात और न ही लाभ-दर एकाधिकार शक्ति की डिग्री के आदर्श उपाय हैं, दोनों कुछ मूल्य के हैं और न ही दोनों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

लर्नर के:

यह सबसे पुराना माप है और यह एकाधिकारवादी और उसकी सीमांत लागत से लगाए गए मूल्य के अंतर पर आधारित है। Bober 1 / E का सूत्र देता है। इस प्रकार, एकाधिकार शक्ति की डिग्री Commodity की मांग की लोच के साथ भिन्न होती है।

हालाँकि, आमतौर पर उपयोग किया जाने वाला सूत्र है:

एकाधिकार शक्ति की डिग्री = (पी-एमसी) / पी

जहां P एकाधिकारवादी और MC द्वारा उसकी सीमांत लागत से लिया जाने वाला मूल्य है।

सही प्रतियोगिता में,

P = MC और सूत्र (P-MC) / P शून्य उत्तर देता है जो किसी एकाधिकार शक्ति का संकेत नहीं देता है। यदि एकाधिकार उत्पाद एक मुक्त अच्छा है, तो एमसी = 0 और सूत्र एकता को पंजीकृत करता है। एकाधिकार शक्ति का सूचकांक इस प्रकार शून्य से एकता में भिन्न होता है। चूंकि एकाधिकार वाले सामान शायद ही कभी मुक्त होते हैं, एकाधिकार शक्ति शायद ही कभी एकता के रूप में उच्च होती है।

यह विधि दोषों से मुक्त नहीं है:

सबसे पहले यह गैर-मूल्य प्रतियोगिता को नहीं मापता है। दूसरे, एकाधिकार शक्ति को न केवल उच्च मूल्य में बल्कि Output प्रतिबंध में भी दिखाया गया है। अस्तित्व में पहले से मौजूद क्षमता के उपयोग या नई प्रविष्टि को प्रतिबंधित करके उत्पादन को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

लर्नर की विधि एकाधिकार शक्ति के इन पहलुओं पर प्रकाश नहीं डालती है।

.

Follow kardo yarr

Similar questions