Hindi, asked by fayazahmad3551, 1 year ago

lifestyle difference for village and city in hindi

Answers

Answered by palaksingh80230
3

ग्रामीण जीवन क्या है?

एक गांव में, जीवन शांत और शांत है गांव में लोग एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और दूसरों के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करते हैं। ग्रामीण लोग बहुत ही मनभावन हैं, गर्मजोशीपूर्ण हैं और हर समय दूसरों की मदद करने के लिए तैयार हैं। विशेष अवसरों के दौरान एक गांव में, सभी ग्रामीणों को एक साथ मिलकर तैयारियों में एक-दूसरे की मदद करें। ऐसे गांवों के विपरीत जहां लोग एक गांव में खुद को रखते हैं, वहां ग्रामीणों के बीच एक बड़ा बंधन है।

हालांकि एक गांव में, शहर की तुलना में कम सुविधाएं हैं। गांवों में आमतौर पर परिवहन, शिक्षा और यहां तक कि दवाओं में भी कठिनाई होती है। अधिकांश गांवों में पूरी तरह सुसज्जित और आधुनिकीकृत चिकित्सा सुविधाएं नहीं हैं कुछ मामलों में, ग्रामीणों को अस्पताल या चिकित्सा केंद्र तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करना पड़ता है। स्कूल भी अविकसित हैं। गांवों की बजाय माता-पिता अपने बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए शहरों में भेजने के लिए खुश होंगे। गांव में रोजगार की मांग भी मुश्किल हो सकती है, क्योंकि कम अवसर हैं।

शहरी जीवन क्या है?

गांव के जीवन के विपरीत, शहर के जीवन को कई फायदे मिलते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि शहर में आपके लिए कई अवसर खुले हैं। शहर के जीवन में कई सुविधाएं भी उपलब्ध हैं शहरों को गुणवत्ता उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ संपन्न किया जाता है, जबकि गांवों को उच्च गुणवत्ता वाले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ संपन्न नहीं किया जाता है।

स्कूलों और कॉलेजों के अतिरिक्त, शहर की जीवन बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिए पसंद किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति परिवार में बीमार पड़ता है, तो आप उसे शहर में एक लोकप्रिय अस्पताल ले जाने के बाद जाते हैं, क्योंकि गांवों में चिकित्सा का सबसे अच्छा ध्यान नहीं है। किसी शहर में अस्पतालों की संख्या और सुविधाएं एक गांव में तुलना में कहीं अधिक हैं। एक शहर में बैंक, सिनेमा थिएटर, पार्क, गोल्फ कोर्स, खेल स्टेडियम, क्लब, होटल और शॉपिंग मॉल हैं।

किसी शहर में लोगों के व्यवहार एक गांव के लोगों की तुलना में अलग हैं। एक शहर में लोग अमित्र होते हैं, और वे दूसरों से दूरी बनाते हैं इसके विपरीत, गांवों के लोग गर्मजोशी और दोस्ताना हैं। गांववासी आपको अच्छी तरह से प्राप्त करते हैं जबकि शहर के लोग दरवाजे के भीतर होते हैं। गांवों के लोग प्रकृति में बहुत सहायक होते हैं, लेकिन शहरों में रहने वाले लोग अपने दृष्टिकोण में अधिक स्वार्थी होते हैं।

एक शहर में विभिन्न प्रकार के प्रदूषण जैसे कि शोर प्रदूषण, दृश्य प्रदूषण और वायु प्रदूषण शामिल है। यह इस तथ्य के कारण है कि गांवों के मुकाबले शहर में कई कारखानों, उद्योग और मिलों हैं। इसलिए, प्रदूषण रहित वायु रहित गांवों को गांवों में मिल जाता है। इसके अलावा, गांवों में दृश्य और ध्वनि प्रदूषण कम हैं ये गांव जीवन और शहर के जीवन के बीच मुख्य अंतर हैं।

Similar questions