Hindi, asked by aryan8471, 11 months ago

Likha hua mere desh ke naam khat in hindi in 500 words written by rabindranath tagore

Answers

Answered by MarkAsBrainliest
11
मातृभूमि के लिए पत्र :

{ डाक पता यहां लिखा जाना चाहिए }

प्रिय मातृभूमि,

इस सुंदर पत्र को लिखते हुए मुझे खुशी और आशीर्वाद मिल रहा है जिसमें आपके प्रति मेरी सभी भावनाएं होती हैं।

"भारत" मेरे देश का नाम है जिसे लोकप्रिय रूप से बिश्ब मे "इन्डिया" नाम से जाना जाता है। यह दिखाता है कि पृथ्वी पर सभी भाषाओं को प्यार करने के लिए भारत माता कितनी महान है।

भारत से मेरे और मेरे सभी भाइयों और बहनों पर जो आशीर्वाद है वह स्वर्ग के अमृत की तरह है। इस मीठे अमृत पीने से, हम समृद्ध होते हैं और हम जीवन में बढ़ते हैं। हम उगते सूरज और ऊर्जा की सुंदरता का आनंद लेते हैं, अंधेरे को दूर करने के लिए प्रकाश, हम इससे प्राप्त होते हैं, आपके सभी आशीर्वाद हैं। नदी बहती है; जो हवा उड़ाती है वह सब तुम्हारा है। पेड़ों में मीठे फल हमें खिलाने के लिए आपकी दयालुता है, माँ! जंगलों में इलाज करने के लिए जड़ी बूटी सभी तुम्हारी हैं, प्रिय मातृभूमि। गर्मियों की मीठी हवा जो मौसम को ठंडा करने के लिए उड़ाती है वह सब तुम्हारा है। पक्षियों जो स्वर्ग की खूबसूरत लय गाते हैं वे सब तुम्हारा हैं।

देश जो उम्र से उम्र तक लाखों लोगों के हमलों से बिखर गया था, अभी भी खड़ा है और दुनिया के सबसे महान देशों में से एक बनने के लिए विकास कर रहा है। खनिजों, लोहे, स्टील, नदियों में पानी और इन सभी के कारण, हम सुबह में जागने के लिए एक नया दिन शुरू कर रहे हैं।

हे मातृभूमि, आपने मुझे ऐसे देश मे ईमानदारी का अर्थ सिखाया है जहां "जन गण मन अध्यायक जया है" के एक कोरस में सबके हृदय धड़कता है।

आपने मुझे सार्वभौमिक स्वीकृति सिखाई है और आपने मुझे गति की ताकत दी है। आपने मुझे बुद्धिमानी से चुनने का मार्ग दिखाया है जो मानव जाति को लाभान्वित करता है। आपने सभी को दयालु और अच्छा बना दिया है।

विज्ञान और गणित के क्षेत्र में, आपने हमें आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, सत्येंद्रनाथ बोस, जगदीश चंद्र बसु, सी आर राव, पी सी महलानोबिस, श्रीनिवास रामानुजन, सी वी रमन, ए पी जे अब्दुल कलाम, विक्रम साराभाई और कई अन्य लोगों के साथ आशीर्वाद दिया है। आपने पृथ्वी पर चलने वाले महानतम मनुष्यों, श्री रामकृष्ण, स्वामी विवेकानंद, नेताजी सुभाष बोस, गांधीजी, ए पी जे अब्दुल कलाम और कई अन्य लोगों के साथ आशीर्वाद दिया है। आपने हमें खना, अमृता देवी और कई और मां के साथ आशीर्वाद दिया है। हमें गर्व है कि रबी ठाकुर हमारे बीच एक महान कवि थे। इस देश के लिए उपलब्धियों का कोई अंत नहीं है। हे माँ, वे सब आपके बच्चे हैं।

आज, इस पल में, मैं एक वादा करता हूं कि मैं इस खूबसूरत देश की महिमा वरकरार रखने कि कोशिश करुंगा। मैं अपनी प्यारी मातृभूमि के लिए कुछ करने की पूरी कोशिश करूंगा। मैं इस खूबसूरत स्वर्ग की महिमा करूंगा। धन्यवाद, सभी जीवित प्राणियों की मां होने के लिए मां।

- एक प्यारा बच्चा से
Similar questions