Hindi, asked by SMARTAlessia5383, 11 months ago

List out Important Days and Dates of National and International in Hindi.

Answers

Answered by Shanayasharma2907
0

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों और तारीखों के लिए जागरूकता पैदा करने और महान लोगों को सम्मानित करने के लिए व्यवस्थित कर रहे हैं । कुछ महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिन हैं:

1. विश्व धरोहर दिवस:

यह दिवस 18 अप्रैल को मनाया जाता है । इस दिन को धरोहर स्मारक के संरक्षण और रक्षा के लिए लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना है । ये स्मारक हमारे पूर्वजों के तरीके रहते हैं इसलिए यह हमारे लिए महान संरचना और निर्माण वे छोड़ दिया रक्षा का कर्तव्य है के सबूत हैं । इस दिन 18 अप्रैल १९८२ पर स्मारकों और साइटों की अंतरराष्ट्रीय परिषद द्वारा की घोषणा की थी ।

2. पृथ्वी दिवस:

हर साल की अप्रैल 22 पृथ्वी दिवस के रूप में लिया जाता है । इस दिन मुख्य रूप से प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने की घोषणा की है, लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए, जलवायु परिवर्तन से पृथ्वी को बचाने के लिए, और अन्य पर्यावरण संरक्षण क्रिया । इस दिन इस दुनिया के सभी लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना है । पृथ्वी के नागरिकों के रूप में हम सब हमारे हाथ पृथ्वी दिवस पर ही नहीं बल्कि वर्ष के सभी दिन पर भी प्रकृति के सद्भाव की रक्षा के लिए शामिल होना चाहिए ।

3. विश्व एड्स दिवस:

विश्व एड्स दिवस हर साल की 1 दिसंबर को है । इस दिन एचआईवी वायरस के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और जो लोग एड्स से पीड़ित है उनके समर्थन करने के लिए । इस दिन सभी लोग रेड क्रास रिबन पहनते हैं । यह एक महामारी है जो दुनियाभर में लाखों लोगों की मृत्युदर को जन्म देने वाली है.

Similar questions