Hindi, asked by nunumanjeri7484, 1 year ago

Literacy development advertisement in hindi

Answers

Answered by Latinoheats2005
0
संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) के पास बच्चों पर लक्षित विज्ञापनों के साथ एक लंबा और जटिल संबंध रहा है। 1 9 70 के दशक में, जब एफटीसी ने पहली बार छोटे बच्चों को लक्षित उत्पादों के विज्ञापन को विनियमित करने का पता लगाया, तो उनका काम व्यापार समुदाय के दबाव से बाधित हुआ। कांग्रेस ने आयोग के जनादेश को उन तरीकों से संशोधित किया जिससे बच्चों को विज्ञापन (जॉर्डन, 2008) को विनियमित करने की उनकी क्षमता सीमित थी। लेकिन अब एफटीसी अब कक्षा में विज्ञापन साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है जिसमें शैक्षणिक सहयोग के साथ डिजाइन किए गए एक ऑनलाइन मल्टीमीडिया शैक्षणिक कार्यक्रम और पाठ्यक्रम हैं। इस कार्यक्रम को डिज़ाइन किया गया है कि बच्चों को 8 से 12 मूल सिद्धांतों के बारे में एडमोंगो विज्ञापन साक्षरता, विज्ञापन प्रकार को समझने, लक्षित तकनीकों को समझने और लक्ष्यीकरण दर्शकों के तरीकों की जांच के बारे में जागरूकता शामिल है। आज, युवा लोगों को विभिन्न प्रकार के स्रोतों से प्रसारित होने वाले प्रसारित मीडिया संदेशों से अवगत कराया जाता है जो दूरदर्शन विज्ञापनों से कहीं ज्यादा दूर होते हैं। बदलते मीडिया सिस्टम को प्रतिबिंबित करने के लिए कि युवा लोग बड़े हो रहे हैं, एडमोंगो पाठ्यक्रम में ऑनलाइन विज्ञापन, वायरल विपणन, टेक्स्ट मैसेज विज्ञापन, उत्पाद प्लेसमेंट और ऐडवर्गामिंग भी शामिल है।

            Admongo कार्यक्रम का केंद्रस्थाना एक विस्तृत ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम है, जो नेत्रहीन ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम, पॉपटोपिका बच्चे एक अवतार बनाते हैं और फिर पूरे खेल में छिपे हुए विज्ञापनों को ढूंढकर अपनी यात्रा शुरू करते हैं। रास्ते के साथ, वे सिक्के इकट्ठा करते हैं और बाहर की दुनिया में और घर में विज्ञापनों की तलाश में बैडियों को हरा देते हैं। एडमोंगो गेम का प्रयोग स्कूल कंप्यूटर प्रयोगशाला में बच्चों द्वारा या होमवर्क के लिए नियत किया जा सकता है।

            यह कार्यक्रम स्कूल में उपयोग के लिए तैयार किए गए तीन पूरक सबक योजनाओं को भी प्रदान करता है: (1) विज्ञापन जागरूकता, जहां बच्चों को अपने घर और समुदाय में विभिन्न प्रकार के विज्ञापन मिलते हैं, जिसमें कैटलॉग और विज्ञापन शामिल हैं; (2) विज्ञापन लक्ष्यीकरण और तकनीकों, जहां बच्चों को आकर्षित करने और ध्यान रखने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीति सीखना; और (3) विज्ञापन निर्माण, जहां बच्चों को पता चलता है कि कुछ जनसांख्यिकीय समूहों के हितों को पूरा करने के लिए विशिष्ट रणनीतियों का मिलान किया गया है। सीखने के अनुभव को समाप्त करने के लिए, एक अंतिम प्रतिबिंब गतिविधि और प्रश्नोत्तरी भी है। प्रत्येक पाठ कुछ कक्षा चर्चा पर निर्भर करता है, लेकिन यह भी सरल कार्यपत्रकों, "नकली" प्रिंट, टीवी, और ऑनलाइन विज्ञापन का नमूना और एक शब्दावली सूची प्रदान करता है।
Similar questions