Hindi, asked by shauryabaranwal49074, 6 hours ago

लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए अध्ययन और अभ्यास कि कितनी जरूरत पड़ती है?100 शब्दों में लिखिए।​

Answers

Answered by hs8287031
5

Answer:

अतः लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समय के प्रबंधन पर ध्यान दें और याद रखें हर जगह समय पर पहुंचना हमेशा जरूरी होता है। अपने लक्ष्य एवं उसे प्राप्त करने के प्रयासों के प्रति दृढ़ रहें। ... इसलिए आपको अपने समय एवं उर्जा, दोनों ही का विवेकानुसार उपयोग करना चाहिए, बशर्ते दोनों ही की एक निश्चित आपूर्ति सुनिश्चित करना भी आवश्यक है।

Answered by bhamaresanika2002
8

Answer:

  • अपने लक्ष्य को निर्धारित करना ही सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है और यदि आपका प्रयास कामचलाऊ है और आप जो करने जा रहे हैं उसके प्रति यदि आप गंभीर नहीं है तो संभवतः आप अपने लिए अभी तक कोई लक्ष्य निर्धारित किया ही नहीं है या यह भी हो सकता है कि आपका लक्ष्य अस्पष्ट हो।
  • लक्ष्यों की तैयारी करना आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तय करें: दूसरे लोग आप से क्या कराना चाहते हैं, इस बारे में ना सोचें। अपने लक्ष्य, सिर्फ़ अपने लिए ही बनाएँ। अध्ययनों के अनुसार, जब आप के लक्ष्य व्यक्तिगत रूप से सार्थक होते हैं, तो आप के इन्हें प्राप्त करने की संभावना भी बढ़ जाती है।
  • अगर आप एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं, जो सफलता के लिए आपको प्रेरित करता हो, तो खुद से सवाल करें कि आपके लिए यह लक्ष्य क्यों महत्वपूर्ण है और उसके महत्व को जानें. आपका गोल आपके करियर के अनुरूप ही होना चाहिए. इससे करियर में अपने टारगेट हासिल करने के आवश्यक फोकस विकसित करने में मदद मिल सकती हैं.
  • जीवन में कोई भी सफलता अर्जित करने के लिए सबसे पहला कदम आपके द्वारा अपने लक्ष्यों का निर्धारण करना होता है। ... क्योंकि, एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को निर्धारित कर लेते हैं तो आप उन्हें प्राप्त करने का प्रयास शुरू कर सकते हैं और साथ ही लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपना ध्यान उन प्रयासों पर बेहतर तरीके से केंद्रित कर पाते है।
Similar questions