ll Format of औपचारिक ईमेल in हिंदी ll
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★ Format of औपचारिक ईमेल :
✦ From : पषऐक का ईमेल पता
✦ To : Reciever का ईमेल पता
✦ CC : कार्बन कापी
✦ BBC : Blind कार्बन कापी
✦ विषय : यहा अपना विषय रखे
✦अभिवादन : यहां पर खुद का शब्द डाले जैसे प्रिय
✦ मुख्य विषय : विषय के संबंधित विषय
✦ समापन : कथन समाप्त करना
✦ अटैचमेंट : पीडीएफ जैसी फाइल अटैच करें
✦ हस्ताक्षर : प्रेषक का नाम, आदि
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★ ईमेल लिखने के कुछ टिप्स :
⚘ई-मेल को हमेशा सही पते पर भेजें इसलिए रिसीवर के पति को दोबारा जांचे। यदि आप गलत पते पर ईमेल भेजेंगे तो योग्य रसोवर को ईमेल प्राप्त नहीं होगा।
⚘ईमेल लिखने के दौरान एक सेल्यूटेशन लिखना
होगा यह ईमेल प्रारूप पर एक अच्छा प्रभाव पैदा
होगा।
⚘ इसके अलावा अंग्रेजी पर ईमेल लिखते समय व्याकरण पर ध्यान दें और आसान शब्दों में ईमेल बढ़ाना,ताकि रिसीवर को समझने में आसानी हो।
⚘ईमेल लिखने के बाद अपने हस्ताक्षर लिखें।जितने आप अपना नाम भी लिख सकते हैं।
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औपचारिक-पत्र (प्रारूप) के निम्नलिखित सात अंग होते हैं -
- (1) 'सेवा में' लिख कर, पत्र प्रापक का पदनाम तथा पता लिख कर पत्र की शुरुआत करें।
- (2) विषय - जिसके बारे में पत्र लिखा जा रहा है, उसे केवल एक ही वाक्य में शब्द-संकेतों में लिखें।
- (3) संबोधन - जिसे पत्र लिखा जा रहा है- महोदय/महोदया, माननीय आदि शिष्टाचारपूर्ण शब्दों का प्रयोग करें।
- (4) विषय-वस्तु- इसे दो अनुच्छेदों में लिखना चाहिए-
- पहला अनुच्छेद – "सविनय निवेदन यह है कि" से वाक्य आरंभ करना चाहिए, फिर अपनी समस्या के बारे में लिखें।
- दूसरा अनुच्छेद – "आपसे विनम्र निवेदन है कि" लिख कर आप उनसे क्या अपेक्षा (उम्मीद) रखते हैं, उसे लिखें।
- (5) हस्ताक्षर व नाम- धन्यवाद या कष्ट के लिए क्षमा जैसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए और अंत में भवदीय, भवदीया, प्रार्थी लिखकर अपने हस्ताक्षर करें तथा उसके नीचे अपना नाम लिखें।
- (6) प्रेषक का पता- शहर का मुहल्ला/इलाका, शहर, पिनकोड आदि।
- (7) दिनांक।