Hindi, asked by pramodjaiswalsp8eadr, 8 months ago

lock down Ke antargat Maine Apna Samay kaise vyatit kiya rachnatmak likhiye
plas help
❤️❤️​

Answers

Answered by deepakbhai1814
0

Answer:

आज, कोरोनोवायरस वैश्विक भय और चिंता का एक गंभीर कारण बन गया है। हालांकि, हम जानलेवा वायरस से हमें और हमारे प्रियजनों को प्रभावित करने से बचा सकते हैं।

पर कैसे?

बस दूसरे देशों की गलतियों से सीखकर, जागरूक होकर और निवारक उपाय करना।

अब तक, आपको विभिन्न निवारक उपायों के बारे में पता होना चाहिए जैसे कि मास्क का उपयोग, नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोना, और अन्य।

बहरहाल, COVID-19 को आप और आपके परिवार को अपना शिकार बनाने से रोकने के लिए घर पर रहना शायद सबसे अच्छा एहतियात है।

बहुत से लोग कोरोनावायरस लॉकडाउन को आरामदायक पा रहे हैं।

यदि आप उनमें से एक नहीं हैं, तो आपको निश्चित रूप से बोरिंग या निराश होने के बजाय इस समय को उत्पादक बनाने के लिए कुछ करने की आवश्यकता है।

इसलिए, अगर आपको कहीं भी जाने या बिना कुछ मज़ा किए लंबे समय तक निष्क्रिय रहने में मुश्किल हो रही है, तो यहां ऐसी चीजें हैं जो आप अपने समय का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं:

उपयुक्तता

व्यायाम

यह शायद सबसे अच्छा समय है जब आप व्यायाम और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप स्वस्थ और फिट रहें। आप अपनी इच्छा के अनुसार या तो व्यायाम का एक नया रूप शुरू कर सकते हैं या अपने पुराने के साथ जारी रख सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों मामलों में, आप अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने की दिशा में काम करेंगे।

खाने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का पता लगाएं

अपने कोरोनावायरस से संबंधित Google खोज के अलावा, आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भी देख सकते हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप उन खाद्य पदार्थों के पोषण स्तर की भी जांच कर सकते हैं जिनका आप दैनिक आधार पर उपभोग करते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कुछ वस्तुओं को शामिल या बाहर करते हैं।

ध्यान

यदि आप मानसिक और शारीरिक शांति का अनुभव करना चाहते हैं, तो कुछ संगीत पर ध्यान दें और ध्यान दें। ध्यान आपको तनाव को कम करने, ऊर्जा बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और बहुत अधिक तरीकों से लाभ उठाने में भी मदद करेगा।

नृत्य का अभ्यास करें

आप नृत्य के प्रशंसक हैं या नहीं, इसे आज़माएं। आप नृत्य का एक नया रूप भी सीख सकते हैं। यह न केवल आपके मूड, स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करेगा, बल्कि आपको आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करेगा।

नॉवेल कोरोनावायरस के हल्के, मध्यम और गंभीर लक्षणों को जानने के लिए क्लिक करें

परिवार

यादों को फिर से जगाओ

अपने दैनिक जीवन में, आपको पुराने समय को वापस लाने का मौका नहीं मिल सकता है। लेकिन, आप अपनी पुरानी पारिवारिक तस्वीरों या वीडियो को एक साथ देखकर उन्हें वापस बुला सकते हैं।

 एक साथ पकाएं

हम भारतीय दैनिक आधार पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को खाना पसंद करते हैं। आप भी एक रोज़ मेनू तय कर सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ मिलकर खाना बना सकते हैं। इस तरह, आपको अपने बॉन्ड को बढ़ाने के साथ-साथ भोजन में विविधता के लिए अपनी इच्छा को पूरा करने का समय मिलेगा।

स्वच्छ और व्यवस्थित करें

यदि पिछले कुछ महीनों से आप अपने बच्चों के कमरे, रहने के कमरे या अपने घर के किसी अन्य क्षेत्र को साफ करने और व्यवस्थित करने के लिए सप्ताहांत की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो अब समय है। एक विशिष्ट दिन चुनें जब आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ स्वच्छता और अपने घर के संगठन पर काम कर सकते हैं।

अपने घरेलू सामानों को फिर से व्यवस्थित करें

एक बार जब आप अपने घर मिठाई घर को अच्छी तरह से साफ कर लेते हैं, तो अपने घरेलू सामान जैसे टेलीविजन, सोफा, कुर्सियां, डाइनिंग टेबल, सजावटी टुकड़े, और दूसरों को अपने विनम्र निवास को पूरी तरह से नया रूप देने के लिए फिर से व्यवस्थित करने के बारे में सोचें।

साथ में किताबें पढ़ें

अपने बेकार समय का अधिकतम लाभ उठाने के लिए अपने प्रियजनों के साथ किताबें पढ़ने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? ऐसा करने से, आप सभी को न केवल एक साथ लाना होगा, बल्कि आपको जीवन के अनुभवों की एक पूरी तरह से नई दुनिया से भी परिचित कराना होगा।

इसके अलावा, जाँच करें: एक माता-पिता के रूप में कोरोनवायरस के खिलाफ बच्चों की सुरक्षा के लिए युक्तियाँ जानना चाहिए

शेयर ज्ञान और अनुभव

हम सभी के जीवन और उसकी घटनाओं के बारे में एक अलग धारणा है। आप अपने परिवार के सदस्य के विभिन्न दृष्टिकोणों या ज्ञान या जीवन के सबक के बारे में और साथ ही साथ नई चीजों को जानने के लिए कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान समय का उपयोग कर सकते हैं।

बागवानी में लिप्त

पौधों और पेड़ों के बीच होने से हमें राहत मिलती है। आप अपने प्रियजनों के साथ प्रकृति को सबसे अधिक वापस देने के लिए बागवानी गतिविधि में शामिल हो सकते हैं। नए बीजों को लगाना, खरपतवारों को नियंत्रित करना, कुछ उद्यान कलाओं को जोड़ना और अन्य कुछ बागवानी गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप संलग्न कर सकते हैं।

अपने पालतू जानवरों को लाड़ करो

यदि आप अपने घर में पालतू जानवर रखने के लिए भाग्यशाली हैं, तो उनके साथ बातचीत करने के लिए अपने दिन का कुछ समय दें। वास्तव में, आपका पूरा परिवार अपने पालतू जानवरों के साथ खेल सकता है या उन्हें लाड़ प्यार कर सकता है ताकि वे उसी तरह महसूस कर सकें जैसे वे आपको करते हैं।

Similar questions