Hindi, asked by awesomeayush55, 7 months ago

lockdown aur arthavyavastha anuched in hindi
min 300 words the best will be the most brainliest answer

Answers

Answered by supriyasingh1206
1

Answer:

लॉकडाउन खत्म होने की मियाद या 15 अप्रैल 2020 आने में सिर्फ एक हफ्ते का वक्त बचा है. सबके जेहन में एक ही सवाल है कि 14 अप्रैल के बाद क्या होगा? क्या 15 अप्रैल से लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या इसे आगे बढ़ाया जाएगा. आशंका यह भी है कि शायद देश के कुछ ही इलाकों में लॉकडाउन से छुटकारा मिले.

भारत में अभी कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए 130 करोड़ से अधिक आबादी लॉकडाउन में है. इसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान हो रहा है. केंद्र सरकार से मिल रहे संकेत बताते हैं कि 14 अप्रैल के बाद एक ही बार में देश से लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा. संकेत बताते हैं कि देश में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: कोविड19 से जंग में हर रोज एक लाख टेस्ट करेगी आईसीएमआर

सरकार का आकलन है कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को कंट्रोल करने में मदद मिली है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से लोगों और अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंच रही है. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एक रफ आइडिया के हिसाब से अगर लॉकडाउन 30 दिन तक जारी रहता है तो भारत की अर्थव्यवस्था को लगभग 250 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

एक अनुमान के मुताबिक 21 दिनों के लॉक डाउन में भारत की अर्थव्यवस्था को 8.76 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है.

अगर लॉकडाउन को जल्दी हटा लिया जाता है तो वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस नुकसान की भरपाई की जा सकती है, लेकिन अगर लॉकडाउन लंबा खिंचा तो रिकवरी असंभव हो सकती है. Mark me the Brainliest

Similar questions