Hindi, asked by manjusinha1976, 8 months ago

lockdown me apne parivar ke sath bitaye hue samay ke anubhav par annuchhed likiye in hindi???

Answers

Answered by mahendrakmishraa
0

Answer:

family k saath tym spend krna mujhe pasand h ... aur iske liye jo bhi likkho wo sb km hi pad jayega......

Answered by chauhansanjay1611
1

Answer:

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के मकसद से लागू किए गए लॉकडाउन (बंद) के दौरान चिंताओं और तनाव को दूर करने के लिए परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना बहुत आवश्यक है।

यहां राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान संस्थान के निदेशक बीएन गंगाधर ने बंद के दौरान लोगों को परिवार के सदस्यों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और ऐसे काम करने की सलाह दी है जो वे समय के अभाव के कारण पहले कभी नहीं कर पाए।

उन्होंने कहा, ‘अपने घर को व्यवस्थित करें, अपने घरों से कबाड़ हटाएं, घर के भीतर अपने परिवार के साथ ताश जैसे खेल खेलिए, अपने परिवार के सदस्यों के साथ खाना बनाना सीखिए, उनके साथ व्यापार, योग, ध्यान, भजन जैसी सामूहिक गतिविधियां कीजिए जो आप करना चाहते थे लेकिन पहले कभी नहीं कर पाए।’

पद्मश्री से सम्मानित गंगाधर ने कहा, ‘परिवार के सदस्यों को तय समय में ही टीवी देखना चाहिए। यदि आप घर पर हैं तो पूरा दिन टीवी नहीं देखिए।’ उन्होंने कहा कि बंद के दौरान अपने वजन को भी नियंत्रण में रखिए और इसके लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें।

गंगाधर ने कहा, ‘यदि आप इन बातों का पालन करते हैं तो आप इस बंद के दौरान तनाव और चिंता को दूर रख सकते हैं और इस समय का लाभकारी तरीके से उपयोग कर सकते हैं।’

Similar questions