History, asked by rintu2672, 1 year ago

Loktantra ki kya bisesta hai explane it

Answers

Answered by singhalseema03p9uwqn
1
सीतामढ़ी। स्थानीय लोहिया आश्रम में सर्वोदय समाज संस्थान व नागरिक मंच के तत्वावधान में ईश्वर चंद्र मिश्र की अध्यक्षता में संगोष्ठी हुई। इसमें नागरिक मंच के संयोजक ब्रजेश कुमार ने लोकतंत्र की विशेषता पर प्रकाश डाला। डा. शशिरंजन ने राजनीतिक विकल्प की जगह वैकल्पिक राजनीति की जरूरत बताई। इतिहास विद रामशरण अग्रवाल ने कहा कि राजनीतिक परि²श्य में अब तक एतिहासिक क्रांति विफल साबित हुई है। कहा कि शांतिपूर्ण क्रांति सदियों तक जेहन में रहती है। संगोष्ठी में शंकर बैठा, विन्देश्वरी प्रसाद ¨सह, निशांत कुमार, डा. रामाशंकर प्रसाद, गौरी शंकर शास्त्री, रघुनाथ प्रसाद, प्रो. राजकुमार गुप्ता, प्रो. जितेन्द्र कुमार वर्मा, संजीव कुमार व रमेश कुमार ने अपने विचार रखे। अंत में लोगों ने स्वतंत्र पत्रकार अजय विद्रोही की हत्या पर ¨चता व्यक्त की तथा दो मिनट का मौन रख उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।




HOPE THIS HELPS YOU


PLZ MARK ME AS BRAINLIEST
OR
YOU CAN FOLLOW ME
Answered by salmanaffan
1
ANSWER IN DETAIL
●●●●●●●●●●●●●●●●
लोकतंत्र (शाब्दिक अर्थ "लोगों का शासन", संस्कृत में लोक, "जनता" तथा तंत्र, "शासन",) या प्रजातंत्र एक ऐसी शासन व्यव व्यवस्था और लोकतांत्रिक राज्य दोनों के लिये प्रयुक्त होता है। यद्यपि लोकतंत्र शब्द का प्रयोग राजनीतिक सन्दर्भ में किया जाता है, किन्तु लोकतंत्र का सिद्धान्त दूसरे समूहों और संगठनों के लिये भी संगत है। मूलतः लोकतंत्र भिन्न भिन्न सिद्धान्तों के मिश्रण से बनते हैं, पर मतदान को लोकतंत्र के अधिकांश प्रकारों का चरित्रगत लक्षण माना जाता है।

लोकतंत्र के प्रकार संपादित करें
लोकतंत्र की परिभाषा के अनुसार यह "जनता द्वारा, जनता के लिए, जनता का शासन है"। लेकिन अलग-अलग देशकाल और परिस्थितियों में अलग-अलग धारणाओं के प्रयोग से इसकी अवधारणा कुछ जटिल हो गयी है। प्राचीनकाल से ही लोकतंत्र के सन्दर्भ में कई प्रस्ताव रखे गये हैं, पर इनमें से कई कभी क्रियान्वित नहीं हुए।


साँचा:Legend-table2
प्रतिनिधि लोकतंत्र संपादित करें

एक नग्न बालक और एक युवा स्त्री का चित्र - बालक के हाथ में एक पुस्तिका है और वह गणराज्य का प्रतीक है और युवती लोकतंत्र की।
प्रतिनिधि लोकतंत्र में जनता सरकारी अधिकारियों को सीधे चुनती है। प्रतिनिधि किसी जिले या संसदीय क्षेत्र से चुने जाते हैं या कई समानुपातिक व्यवस्थाओं में सभी मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुछ देशों में मिश्रित व्यवस्था प्रयुक्त होती है। यद्यपि इस तरह के लोकतंत्र में प्रतिनिधि जनता द्वारा निर्वाचित होते हैं, लेकिन जनता के हित में कार्य करने की नीतियां प्रतिनिधि स्वयं तय करते हैं। यद्यपि दलगत नीतियां, मतदाताओं में छवि, पुनः चुनाव जैसे कुछ कारक प्रतिनिधियों पर असर डालते हैं, किन्तु सामान्यतः इनमें से कुछ ही बाध्यकारी अनुदेश होते हैं।

इस प्रणाली की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जनादेश का दबाव नीतिगत विचलनों पर रोक का काम करता है, क्योंकि नियमित अंतरालों पर सत्ता की वैधता हेतु चुनाव अनिवार्य हैं।

उदार लोकतंत्र संपादित करें
एक तरह का प्रतिनिधि लोकतंत्र है, जिसमें स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव होते हैं। उदार लोकतंत्र के चरित्रगत लक्षणों में, अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, कानून व्यवस्था, शक्तियों के वितरण आदि के अलावा अभिव्यक्ति, भाषा, सभा, धर्म और संपत्ति की स्वतंत्रता प्रमुख है।

प्रत्यक्ष लोकतंत्र संपादित करें
प्रत्यक्ष लोकतंत्र में सभी नागरिक सारे महत्वपुर्ण नीतिगत फैसलों पर मतदान करते हैं। इसे प्रत्यक्ष कहा जाता है क्योंकि सैद्धांतिक रूप से इसमें कोई प्रतिनिधि या मध्यस्थ नहीं होता। सभी प्रत्यक्ष लोकतंत्र छोटे समुदाय या नगर-राष्ट्रों में हैं। उदाहरण - स्विट्जरलैंड
●●●●●●●●●●●●●● ○○○○○○○○○●●●●●●

HOPE IT HELP YOU
________________
MRK AS BRANLIST
---------------------------
Similar questions