Sociology, asked by varun3632, 11 months ago

long speech on Republic day in hindi

Answers

Answered by Vanshitha2004
2
गणतंत्र दिवस पर भाषण

भारत में गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे ऑफ़ इंडिया) बहुत बड़े उत्सव (राष्ट्र दिवस) के रूप में मनाया जाता है, विशेष रूप से स्कूलों में छात्रों के द्वारा। विद्यार्थी, गणतंत्र दिवस पर बिभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेते है जो की उनके अद्वितीय कौशल और ज्ञान को दर्शाता है। भाषण देना और समूह चर्चा कुछ ऐसी महत्वपूर्ण गतिविधियां हैं जिसमे बच्चे भाग लेते हैं और अपना कौशल दिखाते है।

यहाँ पर हम स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों और विद्यार्थियों के लिये भारत के गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे) पर कई प्रकार का भाषण उपलब्ध करा रहे है। किसी भी दिये गये भाषण का इस्तेमाल कर गणतंत्र दिवस उत्सव में विद्यार्थी सक्रियता से भाग ले सकते है। विद्यार्थीयों के लिये ये सभी भाषण (रिपब्लिक डे स्पीच) बेहद आसान और सरल भाषा में लिखे गये है जिससे कि वो भारतीय गणतंत्र दिवस पर बिना झिझक अपना बेहतरीन भाषण प्रस्तुत कर सकें। आप अपने कक्षा स्तर के अनुसार कोई भी भाषण चुन सकते है



गणतंत्र दिवस पर भाषण



गणतंत्र दिवस पर भाषण

भारत में गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे ऑफ़ इंडिया) बहुत बड़े उत्सव (राष्ट्र दिवस) के रूप में मनाया जाता है, विशेष रूप से स्कूलों में छात्रों के द्वारा। विद्यार्थी, गणतंत्र दिवस पर बिभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेते है जो की उनके अद्वितीय कौशल और ज्ञान को दर्शाता है। भाषण देना और समूह चर्चा कुछ ऐसी महत्वपूर्ण गतिविधियां हैं जिसमे बच्चे भाग लेते हैं और अपना कौशल दिखाते है।

यहाँ पर हम स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों और विद्यार्थियों के लिये भारत के गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे) पर कई प्रकार का भाषण उपलब्ध करा रहे है। किसी भी दिये गये भाषण का इस्तेमाल कर गणतंत्र दिवस उत्सव में विद्यार्थी सक्रियता से भाग ले सकते है। विद्यार्थीयों के लिये ये सभी भाषण (रिपब्लिक डे स्पीच) बेहद आसान और सरल भाषा में लिखे गये है जिससे कि वो भारतीय गणतंत्र दिवस पर बिना झिझक अपना बेहतरीन भाषण प्रस्तुत कर सकें। आप अपने कक्षा स्तर के अनुसार कोई भी भाषण चुन सकते है:

गणतंत्र दिवस भाषण - 1

सभी को सुबह का नमस्कार। मेरा नाम अनन्त श्रीवास्तव है और मैं कक्षा 6 में पढ़ता हूं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अपने राष्ट्र के बेहद खास अवसर पर हम सभी यहाँ इकट्ठा हुये हैं जिसे गणतंत्र दिवस कहते हैं। मैं आप सबके सामने गणतंत्र दिवस पर भाषण पढ़ना चाहता हूं। सबसे पहले मैं अपने क्लास टीचर का धन्यवाद देना चाहूंगा जिनकी वजह से मुझे अपने स्कूल के इस मंच पर गणतंत्र दिवस के इस महान अवसर पर मेरे प्यारे देश के बारे में कुछ कहने का सुनहरा मौका प्राप्त हुआ।

15 अगस्त 1947 से ही भारत एक स्व-शासित देश है। 1947 में 15 अगस्त को ब्रिटिश शासन से भारत को स्वतंत्रता प्राप्त हुई जिसे हम स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाते हैं। हालांकि, 1950 से 26 जनवरी को हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं। भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 में लागू हुआ, इसलिये हम इस दिन को हर साल गणतंत्र दिवस के रुप में मनाते हैं। 2015 में इस वर्ष, हम भारत का 66वां गणतंत्र दिवस मना रहें हैं।

गणतंत्र का अर्थ है देश में रहने वाले लोगों की सर्वोच्च शक्ति और सही दिशा में देश के नेतृत्व के लिये राजनीतिक नेता के रुप में अपने प्रतिनीधि चुनने के लिये केवल जनता के पास अधिकार है। इसलिये, भारत एक गणतंत्र देश है जहाँ जनता अपना नेता प्रधानमंत्री के रुप में चुनती है। भारत में “पूर्ण स्वराज” के लिये हमारे महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत संघर्ष किया। उन्होंने अपने प्राणों की आहूति दी जिससे उनके आने वाली पीढ़ी को कोई संघर्ष न करना पड़े और वो देश को आगे लेकर जाएँ।

varun3632: https://marvelpro.simdif.com
varun3632: how is that
varun3632: yea
varun3632: yes
varun3632: you also like thor
Answered by Anonymous
18

 

         गणतंत्र दिवस

मेरे सभी दोस्तों, सम्मानित शिक्षकों, निर्देशक और प्रिंसिपल को बहुत-बहुत सुप्रभात। मैं भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस पर आप सभी को बधाई देता हूं। इस दिन, हम 1950 में ब्रिटिशों के प्रभुत्व से एक गणतंत्र देश बन जाते हैं। अंग्रेजों ने लगभग 150 वर्षों तक देश पर शासन किया, भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा बहुत संघर्ष और प्रयास के बाद, भारत को आखिरकार 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली। अभी भी कुछ चीजें और नियम हैं जिन्हें बदलने की आवश्यकता है जो कि ब्रिटिश द्वारा लागू किए गए थे, संक्षेप में भारत को स्वयं का संविधान चाहिए।

भारत का संविधान डॉ। बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा लिखा गया है और इस संविधान को हमारे प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने मंजूरी दी थी। 26 जनवरी 1950 से, भारत ने संविधान का पालन करना शुरू किया और यह नियम है। हमारे संविधान में लगभग 380 लेख हैं, प्रत्येक लेख विभिन्न चीजों को परिभाषित करता है।

हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना चाहिए जिन्होंने वास्तव में संघर्ष किया और भारत को स्वतंत्र करने के लिए काम किया। महात्मा गांधी, लोकमान्य तिलक, भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, डॉ। बाबासाहेब अंबेडकर, जवाहरलाल नेहरू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने भारत को स्वतंत्र कराने के लिए ब्रिगेडर्स के खिलाफ बहुत संघर्ष किया है।

विशेष रूप से, हमें डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर को धन्यवाद देना चाहिए जो भारत के संविधान के निर्माता हैं। आज, भारत दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक है। पिछले 50 वर्षों से, भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी से प्रगतिशील देश है। हमारे नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों ने गणतंत्र राष्ट्र पाने के लिए बहुत संघर्ष किया है। यदि यह नेता इस देश का हिस्सा नहीं होते, तो शायद, आज हम ब्रिटिश शासन के अधीन रहते।

आज हमें अपनी मातृभूमि के लिए अपने देश को स्वतंत्र, भ्रष्टाचार मुक्त, संकीर्ण-मानसिकता आदि से मुक्त करने का संकल्प लेना चाहिए। आइए हम भारत को एक स्वच्छ देश बनाते हुए अपने भ्रष्टाचार और गरीब लोगों को मुक्त करें। भारत में लगभग अरब लोग एकता और समान विचारों के साथ रहते हैं। यह भारत को एक महान देश बनाता है। आज, भारत दुनिया भर में सबसे अधिक देखा जाने वाला देश है, जो सीधे इस बात पर प्रकाश डालता है कि, भारत एक विकासशील देश है।

आज भारत शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और विकास, स्टॉक मार्केट, ऑटोमोबाइल, औद्योगिकीकरण आदि के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ है। यह विकास और प्रगति सिर्फ इसलिए है क्योंकि "आज भारत एक गणतंत्र देश है ''। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और नेताओं ने दिया। भारत को आजादी दिलाने और स्वतंत्र करने में बहुत बड़ा योगदान।

आइए आज हम भारतीय नागरिकों के विकास, जरूरतों और हमारे देश के विकास के लिए जिम्मेदार होने का संकल्प लें।

जय हिन्द!

Similar questions