Geography, asked by Anonymous, 1 month ago

(मोबाईल) भ्रमणध्वनीचे फायदे तोटे या विषयावर दोन मित्रांमधील संवाद लिहा.
.answer only those who know​

Answers

Answered by mehak1697
0

Answer:

मोबाइल फ़ोन या मोबाइल (इसे सेलफोन और हाथफोन भी बुलाया जाता है,[1] या सेल फोन, सेलुलर फोन, सेल, वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन, मोबाइल टेलीफोन या सेल टेलीफोन) एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे विशेष बेस स्टेशनों के एक नेटवर्क के आधार पर मोबाइल आवाज या डेटा संचार के लिए उपयोग करते हैं इन्हें सेल साइटों के रूप में जाना जाता है। मोबाइल फोन, टेलीफोन, के मानक आवाज कार्य के अलावा वर्तमान मोबाइल फोन कई अतिरिक्त सेवाओं और उपसाधन का समर्थन कर सकते हैं, जैसे की पाठ संदेश के लिए SMS, ईमेल, इंटरनेट के उपयोग के लिए पैकेट स्विचिंग, गेमिंग, ब्लूटूथ, इन्फ़रा रेड, वीडियो रिकॉर्डर के साथ कैमरे और तस्वीरें और वीडियो भेजने और प्राप्त करने के लिए MMS, MP3 प्लेयर, रेडियो और GPS. अधिकांश वर्तमान मोबाइल फोन, बेस स्टेशनों (सेल साइटों) के एक सेलुलर नेटवर्क से जुड़ते हैं, जो बदले में सार्वजनिक टेलीफोन स्विचित नेटवर्क (PSTN) से जुड़ता है (सॅटॅलाइट फोन इसका अपवाद है)।

अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने अनुमान लगाया था की २००८[2] के अंत तक विश्वव्यापी मोबाइल सेलुलर सदस्यताएँ लगभग 410 करोड़ तक पहुंच जाएगा और मोबाइल फोन आर्थिक पिरामिड के निचले स्थर की लोगों पर पहुँच रही है।

Explanation:

Answered by vandanakharbadkar018
0

Answer:

उपयोग किया जाता है. आज इनका उपयोग रोजमर्रा के कार्यों के प्रबंधन के लिए किया जाता है जैसे – मीटिंग शेड्यूल, दस्तावेज भेजना और प्राप्त करना, प्रस्तुतिकरण, अलार्म आदि देना. मोबाइल फोन हर ऑफिस के लिए एक आवश्यक गैजेट बन गए हैं.

फोटो खींचे

मोबाइल फोन तकनीक में प्रगति के कारण तस्वीरें लेना एक क्रेज बन गया है. आज मोबाइल फोन उच्च संकल्प कैमरों से लैस हैं. किसी भी तस्वीर को आसानी से लिया जा सकता है और तुरंत सोशल मीडिया और अन्य खातों पर अपलोड किया जा सकता है. यह हमारे परिवार और दोस्तों को हमारे दैनिक जीवन के घटनाक्रम से जुड़े रहने में मदद करता है.

मोबाइल बैंकिंग और भुगतान

यह हमारे रोजमर्रा के जीवन में मोबाइल फोन का एक और महत्व है. आज पैसा भेजना या प्राप्त करना पहले जैसा आसान हो गया है. स्मार्टफोन में मोबाइल बेकिंग का उपयोग करके दोस्तों, रिश्तेदारों या अन्य लोगों को पैसा लगभग तुरंत हस्तांतरित किया जा सकता है. इसके अलावा कोई भी आसानी से अपने खाते के विवरण तक पहुंच सकता है और पिछले लेनदेन को जान सकता है. लेन-देन मोबाइल फोन के उपयोग के साथ बहुत सुविधाजनक हो गए हैं, जिसके बजाय बैंक की यात्रा की आवश्यकता होगी.

मोबाइल फोन के नुकसान (Losses of Mobile Phones)

लोगों को गैर संचारी बनाना

मोबाइल फोन के व्यापक उपयोग ने लोगों को कम मिलना और बात करना अधिक कर दिया है. एक दोस्त से मिलने की परवाह नहीं करता है जो सिर्फ गज की दूरी पर रहता है. वे सिर्फ फोन पर चैट करते हैं या सोशल मीडिया अकाउंट पर टिप्पणी करते हैं.

समय की बर्बादी

अब लोगों ने मोबाइल फोन के लिए एक लत विकसित की है. जैसे-जैसे मोबाइल फोन होशियार होते गए, वैसे-वैसे लोग सुस्त होते गए. लोगों को इंटरनेट सर्फ करने की आदत होती है, तब भी जब उन्हें जरूरत नहीं होती है.

बीमारियों का कारण बनता है

मोबाइल फोन के लिए लंबे समय तक संपर्क, हमारी आंखों, मस्तिष्क और अन्य अंगों को तनाव देता है जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार की बीमारियां होती हैं. स्क्रीन पर लंबे समय तक घूरने से आंखों की रोशनी, तनाव और सिरदर्द के साथ-साथ नींद न आना और चक्कर आना जैसी समस्याएं होती हैं.

गोपनीयता की हानि

विभिन्न प्रयोजनों के लिए मोबाइल फोन के उपयोग से उपयोगकर्ता की गोपनीयता से समझौता हो गया है. आज कोई भी आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे आप कहाँ रहते हैं, आपके मित्र और परिवार कौन हैं, आपका व्यवसाय क्या है, आपका घर कहाँ है आदि अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से आसानी से ब्राउज़ करके.

मनी ड्रेन

जैसे-जैसे मोबाइल फोन की उपयोगिता बढ़ी, उनकी खरीद और रखरखाव की लागत बढ़ती गई. आज लोग स्मार्ट फोन खरीदने पर अच्छी-खासी रकम खर्च कर रहे हैं, जो कि शिक्षा जैसी अधिक उपयोगी चीजों पर खर्च की जा सकती है.

निष्कर्ष (Conclusion)

एक मोबाइल फोन के फायदे या नुकसान दोनों हो सकते है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसका उपयोग भावी उपयोगकर्ता द्वारा कैसे किया जाता है. केवल जरूरत पड़ने पर उपयोग किया जाता है, यह निश्चित रूप से एक फायदा है, लेकिन जब एक निश्चित सीमा से परे या पूरी तरह से अलग उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है, जिसके लिए यह निश्चित रूप से एक नुकसान है.

ऐसे अनगिनत तरीके हैं जिनमें एक मोबाइल फोन हमारे रोजमर्रा के जीवन में उपयोगी साबित हो सकता है. यह हमें आसपास के घटनाक्रमों से अपडेट रखता है, हमसे जुड़ा रहता है, हमारा मनोरंजन करता है, हमें नौकरी और अवसर आदि खोजने में मदद करता है. इसके अलावा सैकड़ों उपयोगिताओं हैं जिनका उपयोग जीवन को आसान और मनोरंजक बनाने के लिए किया जा सकता है. लेकिन सभी महत्व के बावजूद कि एक मोबाइल फोन है, यह केवल उद्देश्य पर उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है और इसका दुरुपयोग या गलत उपयोग नहीं करना चाहिए.

Similar questions