Hindi, asked by rk1579319, 3 months ago

मोबाईल का महत्त्व nibandh​

Answers

Answered by devu2470
5

Answer:

मोबाइल फोन को अक्सर "सेल्युलर फोन" भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से वॉयस कॉल के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है। वर्तमान में तकनीकी प्रगति ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। आज, एक मोबाइल फोन की मदद से हम दुनिया भर में किसी से भी आसानी से बात कर सकते हैं या वीडियो चैट कर सकते हैं।

पहला फोन

1973 से पहले, मोबाइल टेलीफोनी कारों और अन्य वाहनों में स्थापित फोन तक सीमित था। मोटोरोला पहली कंपनी थी जिसने हैंडहेल्ड मोबाइल फोन का उत्पादन किया। 3 अप्रैल, 1973 को, मोटोरोला के एक शोधकर्ता और कार्यकारी, मार्टिन कूपर ने हैंडहेल्ड सब्सक्राइबर उपकरणों से पहला मोबाइल टेलीफोन कॉल किया, जो उनके प्रतिद्वंदी बेल लैब्स के डॉ जोएल.एस.एंगेल को किया गया कॉल था।

डॉ. कूपर द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोटाइप हैंडहेल्ड फोन का वजन 1.1 किलोग्राम था और 23x13x4.5 सेंटीमीटर (9.1x5.1x1.8 इंच) मापा गया। प्रोटोटाइप ने केवल 30 मिनट के टॉक टाइम की पेशकश की और पुनः चार्ज करने में 10 घंटे का समय लिया।

जॉन एफ.मिशेल, मोटोरोला की प्रमुख पोर्टेबल संचार उत्पादों और कूपर की बॉस ने मोबाइल टेलीफोन उपकरणों के विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चूंकि मिशेल, मोटोरोला को बेतार संचार उत्पादों को विकसित करने में विफल रही। लेकिन उनकी दुरदर्शी सोच ने आज के आधुनिक फोन की नींव रखी।.........

Explanation:

pls mark my ans as brainlist

Answered by twinklegoswami
13

Answer:

हमारे दैनिक जीवन में मोबाइल फोन के कई फायदे हैं। कुछ प्रमुख लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं-

1) जुड़े रहने में:

मोबाइल फोन का सबसे महत्वपूर्ण महत्व यह है कि, वे हमें अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों से जोड़े रखते हैं। आप अपने मोबाइल फोन या स्मार्ट फोन का संचालन करके, आप जो चाहें उससे वीडियो चैट कर सकते हैं। अपने परिवार और दोस्तों के बारे में जानने के लिए कार्यालय और घर के बीच शटडाउन की कल्पना करें। आज, आप अपने फोन पर अपने बच्चे के स्कूल के स्कूल समय के बारे में अद्यतित रह सकते हैं।

2) हर दिन आवागमन:

मोबाइल फोन हर दिन आने-जाने के लिए उपयोगी हो गए हैं। आज, कोई मोबाइल फोन पर लाइव ट्रैफ़िक स्थिति का आकलन कर सकता है और समय पर पहुंचने के लिए उचित निर्णय ले सकता है। कई ऐप फंसे हुए ड्राइवर या किसी विशेष स्थान पर पहुंचने के इच्छुक व्यक्ति को नेविगेशन सहायता प्रदान करते हैं।

3) हमें सूचित रखता है:

नौकरियों के लिए आवेदन करना, अपने पाठ्यक्रम Vitae को साझा करना मोबाइल फोन के उपयोग के साथ इतना आसान हो गया है। इंटरनेट तक 24 घंटे की पहुंच के साथ, कोई समय सीमा नहीं है और आप रात के बीच में भी, नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, एक के पास दुनिया भर के घटनाक्रमों की 24/7 पहुंच भी है।

Similar questions