Hindi, asked by RASHIkv, 7 months ago

मोबाइल फोन वरदान या अभिशाप पर निबंध लिखो

Answers

Answered by piyushraj17097
22

Answer:

हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन कर सदा हमारे साथ रहता है। हमारे देश की जितनी आबादी है मोबाइल फोनों की संख्या उससे अधिक हो गई है। मोबाइल फोन के एक नहीं असंख्य लाभ हैं। एमरजेंसी में डाक्टर और पुलिस बुलाने, घर से बाहर होने पर परिवार या दफ्तर वालों से संपर्क रखने, किसी को तत्काल महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाने, किसी दुर्घटना का चित्र खींचने जैसे असंख्य लाभ हैं। हानि भी एक नहीं अनेक है। आप के लोकेशन का पता किसी को भी नहीं होता। आप सहज ही झूठ बोल देते हैं की आप कहाँ है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल नशे की हद तक बढ़ जाने के कारण ये अनेक दुर्घटनाओं का कारण भी बन रहे हैं।

इस मोबाइल फोन के साथ क्या हो रहा है?

वाहन चलाते समय Mobile Phone पर बात करने से सड़कों पर रोजाना दुर्घटनाएं हो रही हैं। मोबाइल पर आजकल अश्लील चित्र खींचना आम बात हो गयी है जिसके आधार पर किसी को भी ब्लैकमेल किया जा सकता है। दफ्तरों में सरकारी कामकाज अवरुद्ध हो रहा है क्योंकि आप मोबाइल पर बात करने या पबजी जैसे खेल में व्यस्त हैं। यह वरदान के साथ अभिशाप भी बन रहा है।

जीवन जीने के तरीके को बदल रही है

प्रौद्योगिकी के इस युग में दुनिया बहुत विशाल गति के साथ आगे बढ़ रही है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और संवर्धित वास्तविकता के माध्यम से तकनीकी क्रांति मनुष्य के लिए जीवन जीने के तरीके को बदल रही है, और इस क्रांति में मोबाइल फोन हमारे समाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। मोबाइल फोन का बाजार कुछ वर्षों से तेजी से बढ़ रहा है और पिछले 5 वर्षों से स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल फोन की बिक्री तेजी से बढ़ रही है और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग भी बढ़ रहा है, यह न केवल शहरी क्षेत्रों में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो रहा है।

Similar questions