Hindi, asked by goyalkrishna2712, 1 month ago

मोबाइल का महत्त्व पर अनुच्छेद​

Answers

Answered by Rupali12345
0

Answer:

1973 से पहले, मोबाइल टेलीफोनी कारों और अन्य वाहनों में स्थापित फोन तक सीमित था। मोटोरोला पहली कंपनी थी जिसने हैंडहेल्ड मोबाइल फोन का उत्पादन किया। 3 अप्रैल, 1973 को, मोटोरोला के एक शोधकर्ता और कार्यकारी, मार्टिन कूपर ने हैंडहेल्ड सब्सक्राइबर उपकरणों से पहला मोबाइल टेलीफोन कॉल किया, जो उनके प्रतिद्वंदी बेल लैब्स के डॉ जोएल.एस.एंगेल को किया गया कॉल था।

डॉ. कूपर द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोटाइप हैंडहेल्ड फोन का वजन 1.1 किलोग्राम था और 23x13x4.5 सेंटीमीटर (9.1x5.1x1.8 इंच) मापा गया। प्रोटोटाइप ने केवल 30 मिनट के टॉक टाइम की पेशकश की और पुनः चार्ज करने में 10 घंटे का समय लिया।

जॉन एफ.मिशेल, मोटोरोला की प्रमुख पोर्टेबल संचार उत्पादों और कूपर की बॉस ने मोबाइल टेलीफोन उपकरणों के विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चूंकि मिशेल, मोटोरोला को बेतार संचार उत्पादों को विकसित करने में विफल रही। लेकिन उनकी दुरदर्शी सोच ने आज के आधुनिक फोन की नींव रखी।

Answered by jiyachouhan1117
0

मोबाइल फोन एक संचार उपकरण है, जिसे अक्सर “सेल फोन” भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से आवाज संचार के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है। हालांकि, संचार के क्षेत्र में तकनीकी विकास ने मोबाइल फोन को काफी स्मार्ट बना दिया है, जिससे वीडियो कॉल करने, इंटरनेट सर्फ करने, गेम खेलने, उच्च रिज़ॉल्यूशन के चित्र लेने और यहां तक कि अन्य प्रासंगिक गैजेट को नियंत्रित करने में सक्षम हो गया है। इस मोबाइल फोन की वजह से आज “स्मार्ट फोन” भी कहा जाता है।

मोटोरोला के तत्कालीन प्रेजिडेंट और सीओओ, जॉन फ्रांसिस मिशेल और एक अमेरिकी इंजीनियर, मार्टिन कूपर द्वारा दुनिया का पहला मोबाइल फोन 1973 में प्रदर्शित किया गया था। उस मोबाइल फोन का वजन लगभग 2 किलोग्राम था।

तब से मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी और आकार में विकसित हुए हैं। वे छोटे, स्लिमर और अधिक उपयोगी हो गए हैं। आज मोबाइल फोन विभिन्न आकार और आकारों में उपलब्ध हैं, विभिन्न तकनीकी विनिर्देश हैं और इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है जैसे – आवाज संचार, वीडियो चैटिंग, पाठ संदेश, मल्टीमीडिया संदेश, इंटरनेट ब्राउज़िंग, ई मेल, वीडियो गेम और फोटोग्राफी।

Similar questions