Hindi, asked by abhishek67166, 9 months ago

मोबाइल से होनेवाले लाभ और हानी निबंध​

Answers

Answered by ziyanshaikh135
5

Explanation:

मोटोरोला भारत में आना वाला पहला मोबाइल फोन था. 1995 से भारत में की शुरुआत हुई और आगामी 24 वर्षों में आज हर हाथ में एंड्राइड फोन हैं. आज से पांच या दस साल पूर्व मोबाइल फोन के लाभ या नुकसान कोई डिबेट का विषय नहीं था. यदि कोई ऐसे वक्त में फोन के नुकसान की बात करता हैं लोग पागल तक करार देते, यह सही भी था क्योंकि बेहद कम लोगों के पास मोबाइल हुआ करते थे तथा यह बड़ा सुविधा का साधन था. जो लोग चिट्टियों के द्वारा अपनों से महीनों में समाचार पाते थे वे अब एक डायल से उनका हाल चाल जान पाने में कामयाब हो गये.

आज मोबाइल फोन का आलम यह हैं कि हर इंसान के हाथ में फोन है विद्यार्थी से प्रोफेसर तक हर किसी के जीवन में फोन का अहम स्थान हो चुका हैं. व्यक्ति अपने दिन का अधिकतर समय 6-7 घंटे तक मोबाइल पर ही खर्च कर देते हैं. इंटरनेट और सोशल मिडिया की गिरफ्त में आज का युवा मानसिक द्वंद्व गलत खबरों के मायाजाल में पूरी तरह जकड़ चुका हैं. दूसरी तरफ विद्यार्थियों के लिए मोबाइल फोन ज्ञान का साधन भी बन चुका हैं. यहाँ हम इसके नुकसान व फायदों को जानते हैं.

मोबाइल फोन का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि इसके आने से संचार बेहद आसान और सुलभ हो गया हैं. हर व्यक्ति के पास आज फोन भी हैं तथा इसकी बड़ी सुविधा यह भी हैं कि इसे आसानी से कही भी लाया ले जाया जा सकता हैं. इसकी मदद से आप दुनियां के किसी कोने में बैठे अपने मित्र या रिश्तेदार से सम्पर्क साध सकते हैं. विद्यार्थी हो या प्रोफेसर अभी के हाथ में मोबाइल हैं. संक्षिप्त में जानते हैं मोबाइल के फायदे.

Similar questions