Hindi, asked by prettymuch1505, 11 months ago

मुंबई में हुई वर्षा से तबाही पर आलेख लिखिए

Answers

Answered by physicsGuruDev
3


मुंबई में भारी बारिश से 'बर्बादी'

महाराष्ट्र में बारिश की तबाही ने अपने आगोश में मायावी नगरी मुंबई को अपनी चपेट में ले लिया है। नागपुर में तबाही मचाने वाला मानसून मुंबई पर कहर बनकर बरसा और लोगों की जिंदगी को ठहराकर रख दिया। मूसलधार बारिश की वजह से मुंबई और उसके नजदीकी क्षेत्रों में सड़कों, रेलवे की पटरियों पर पानी भरने से शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया ।
इस मौसम में 1 दिन में हुई यह सर्वाधिक बारिश है जिसके कारण कई सड़कों और गलियों में पानी भर गया और यातायात जाम के हालात बन गए। लोगों को घुटनों तक भरे पानी से गुजरना पड़ा। बारिश और कम दृश्यता के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते रहे, सड़कों पर बने गड्ढों से समस्या और भी जटिल हो गई है। भारी बरसात के कारण स्थानीय प्रशासन ने कई स्कूलों में आज छुट्टी घोषित कर दी और कई लोग दफ्तर तक नहीं गए।
उपनगरीय रेलगाड़ियां 5 से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं। पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ रेलवे पटरियां पानी में डूब गईं जिसके कारण रेल यातायात रोक दिया गया, हालांकि अन्य पटरियों पर सीमित गति से रेलगाड़ियां चलती रहीं। जिन स्थानों पर रेलवे यातायात रोका गया, वहां पर यात्री घंटों तक परेशान होते रहे। उनकी यही समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर वे घर तक जाएंगे कैसे?
कुर्ला, सायन और दादर में बहुत अधिक जलभराव हुआ है। अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल रेलवे में रेलगाड़ियां चल रही हैं और कोई भी सेवा रद्द नहीं की गई है। बृहन्मुंबई बिजली आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) के प्रवक्ता ने बताया कि बसें देरी से चल रही हैं लेकिन कोई भी सेवा रद्द या निलंबित नहीं की गई है।मौसम विभाग ने मुंबई में मंगलवार तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है। कोलाबा वेधशाला में बीते 24 घंटे में 170.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग, मुंबई के उप महानिदेशक केएस होसालिकर ने बताया कि इस मौसम में 24 घंटे में हुई यह सर्वाधिक बारिश है। उन्होंने बताया कि इसी दौरान उपनगर सांताक्रूज में 122 मिमी बारिश हुई।
उत्तर-पश्चिम भारत में अगले 48 घंटे में बारिश की अधिक संभावना जताई जा रही है। इसका यह मतलब हुआ कि आने वाले दिनों में भी मुंबई पानी से तरबतर रहेगा। प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि लोग बहुत जरूरी काम हो तो ही घर से बाहर निकलें। फिलहाल यहां स्कूल-कॉलेज भी बंद रहने की उम्मीद है।
90 ट्रेनों का परिचालन रद्द : मूसलधार बारिश की वजह से 90 ट्रेनों का परिचालन रद्द करना  पड़ा। जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि पालघर जिले के वसई में जलभराव के कारण करीब  300 लोग अपने घरों में फंस गए। हालांकि यहां के लोगों ने जिला प्रशासन के इस जगह को  खाली करने की अपील मानने से इंकार कर दिया। अधिकारी ने बताया कि हमने ऐहतियाती कदम  के तौर पर उनके घरों के निकट एम्बुलेंस खड़ी कर रखी थी।
Similar questions