मीडिया और विज्ञापन के अर्थ एवं मह्त्व पर लगभग 75 शब्दों मे एक लेख लिखिए
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इस लेख में हम इस बारे में चर्चा करेंगे: - 1. विज्ञापन मीडिया का अर्थ 2. विज्ञापन मीडिया के प्रकार 3. कारक विचार 4. भारत में विज्ञापन मीडिया।
विज्ञापन मीडिया का अर्थ:
विज्ञापन मीडिया वे उपकरण हैं जिनके द्वारा विज्ञापनदाताओं द्वारा भावी और मौजूदा ग्राहकों को विज्ञापन संदेश प्रेषित किए जाते हैं। उत्पाद या सेवा के बारे में संदेश मीडिया के माध्यम से संबंधित उपभोक्ताओं या व्यक्तियों को दिया जाता है।
विज्ञापन में, मीडिया सुविधा देने वाले कार्य हैं और एक उद्योग का गठन करते हैं। मीडिया एक विज्ञापनदाता के संदेश के वाहक हैं जिसका उद्देश्य जनता तक पहुंचना है ताकि वह और उनके उत्पाद या सेवा जनता के ज्ञान में आ सकें और बदले में जनता उनके और उनके उत्पाद या सेवा की ओर रुख कर सके।
विज्ञापन मीडिया के प्रकार:
विज्ञापन के लिए बड़ी किस्म या विज्ञापन मीडिया या चैनल हैं। और प्रत्येक चैनल के लिए उप-किस्में हैं, उदाहरण के लिए, अखबार एक चैनल या माध्यम है, लेकिन भारत जैसे 18 मान्यता प्राप्त भाषाओं वाले देश में विभिन्न भाषाओं में समाचार पत्रों की किस्में छपी हैं। इस प्रकार, विकल्प के कारण मीडिया को चुनना एक कठिन कार्य है।
1. आउटडोर विज्ञापन (मुद्रित मीडिया)):
(ए) प्रेस:
विज्ञापन:
यह सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय मीडिया में से एक है। प्रेस शब्द एक सामूहिक शब्द है जिसका अर्थ विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों और पत्रिकाओं और विशेष रूप से समाचार पत्रों से है। दैनिक समाचार पत्रों और वीकलीज़ में सबसे बड़ा प्रसार होता है और इसलिए उपभोक्ता वस्तुओं के विज्ञापन के लिए सबसे अच्छा मीडिया है। लेकिन सभी अखबार समान मानक या मूल्य के नहीं हैं।
चयन करने से पहले निम्नलिखित कारकों पर ध्यान दिया जाता है:
(ए) संचलन;
(ख) इसे पढ़ने वाले पाठकों की प्रकृति;
विज्ञापन:(c) आमतौर पर प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों की प्रकृति;
(d) गेट-अप, पेपर और प्रिंटिंग की गुणवत्ता, प्रयुक्त रंगों की संख्या, आदि और
(e) विज्ञापनों के प्रकाशन की दरें।
निम्नलिखित कारणों से मीडिया के रूप में समाचार पत्रों की खूबियाँ हैं:
विज्ञापन:
(a) समाचार पत्रों के माध्यम से विज्ञापन लोगों की सबसे बड़ी संख्या तक पहुँच सकते हैं।
(b) विज्ञापन की लागत तुलनात्मक रूप से सस्ती है।
(c) विभिन्न भाषा बोलने वाले लोगों को विशेष रूप से विभिन्न भाषा समाचार पत्रों के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है,
(घ) नई उत्तेजनाओं के लिए विज्ञापन प्रति को नियमित रूप से बदला जा सकता है,
विज्ञापन:
(ई) दैनिक पुनरावृत्ति (यदि, निश्चित रूप से, बजट परमिट) एक स्थायी प्रभाव पैदा करता है।
लेकिन अवगुण भी हैं:
(ए) समाचार पत्रों का विशुद्ध रूप से अस्थायी मूल्य है। आज के अखबार का कल कोई मूल्य नहीं है।
(b) लोग बहुत बार अखबारों में आकस्मिक और इत्मीनान से और बहुत सारे विज्ञापन पढ़ते हैं, जब तक कि वे बहुत आकर्षक न हों, ध्यान न दें,
विज्ञापन:
(ग) कोई प्रभाव नहीं है जब तक कि पुनरावृत्ति न हो जो एक महंगा मामला है,
(d) सबसे बड़ी कमी यह है कि अखबारों में अनपढ़ लोगों के लिए कोई अपील नहीं है।
पत्रिकाओं या पत्रिकाओं या पत्रिकाओं, भी बहुत उपयोगी मीडिया हैं। उनकी आवधिकता के अनुसार विभिन्न प्रकार के आवधिक होते हैं, जैसे, त्रैमासिक, द्वि-मासिक, मासिक, पाक्षिक, साप्ताहिक, आदि। कुछ आवधिकता कुछ उत्पाद के अनुरूप होती है। फिर से आवधिक रूप से अक्सर विशेष प्रकार के होते हैं, उदाहरण के लिए, विज्ञान पत्रिकाओं, खेल पत्रिकाओं, फिल्म पत्रिकाओं, राजनीतिक पत्रिकाओं, साहित्यिक पत्रिकाओं, आदि।
उनके लिए पाठकों के विभिन्न वर्ग हैं और विशिष्ट उत्पादों के लिए विशिष्ट पत्रिकाओं का चयन किया जाता है। एक विशिष्ट दवा के विज्ञापन का चिकित्सा पत्रिकाओं में सबसे अच्छा प्रभाव पड़ेगा। कुछ बड़ी फर्मों ने अपनी पत्रिकाएँ प्रकाशित कीं, जिन्हें "हाउस पत्रिकाएँ" कहा जाता है।
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