Hindi, asked by shekharkumarsingh123, 2 months ago

मूंगे के किले का वर्णन अपने शब्दों में लिखिए।​

Answers

Answered by AyaanShrivastava
1

Answer:

मुझे जवाब नहीं पता pls दिमाग के जवाब के रूप में चिह्नित करें।

Answered by kanchanprasad1975
0

Explanation:

वैसे तो दिल्ली में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, लेकिन लाल किला बात ही कुछ और है। हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फहराते हैं और देश को संबोधित करते हैं। इस बार यानी 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले का नजारा अद्भुत था।

red fort

अगर आप पहली बार दिल्ली आ रहे हैं या फिर दिल्ली में रहने के बावजूद लाल किला नहीं गए हैं, तो इस बार अपनी लिस्ट में इसे ज़रूर शामिल करें।

ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण लाल किले का निर्माण शाहजहां ने करवाया था। लाल रंग के बलूआ पत्थर से बने होने के कारण इसका नाम लाल किला पड़ा। इसके अंदर मौजूद दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, रंग महल, खास महल, हमाम, नौबतखाना, हीरा महल और शाही बुर्ज यादगार इमारतें हैं।

modi...

लाल किले के निर्माण में करीब 10 साल का वक्त लगा। इसका निर्माण 1638 से 1648 के बीच हुआ और तब उसका नाम किला-ए-मुबारक था। लाल पत्थर से बने इस किले का आज भी कितना अधिक महत्व है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से ही देश को संबोधित करते हैं।

कैसे पहुंचे लाल किला?

लाल किला का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन है चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन यलो लाइन। यह लाल किले से 1 किलोमीटर की दूरी पर है और यहां से आप या तो पैदल नहीं जा सकते हैं, नहीं तो चांदनी चौक से लाल किले तक ऑटो रिक्शा ले सकते हैं।

लाल किला घूमने जा रहे हैं तो ध्यान रखें यह बात

अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो यह अच्छा होगा कि आप एक गाइड की मदद लें जो आपको इसकी सारी खूबियां बताएगा। आप यहां शाम को किले की प्राचीर से होने वाले साउंड और लाइट शो का आनंद भी उठा सकते हैं जो यहां रोज होता है, यह शो हिंदी और अंग्रेजी में होता है। इसमें न केवल आप किले को अलग-अलग रंगों में देखेंगे बल्कि आपको शहर की विरासत के बारे में भी अंदाजा लगेगा।

रहें हर खबर से अपडेट नवभारत टाइम्स के साथ

Like

Follow

Telegram

डाउनलोड ऐप

Subscribe to Notifications

Nag Panchami 2018 : जानें केरल के प्रसिद्ध स्नेक पार्क के बारे में

अगला लेख

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:

स्वतंत्रता दिवसलाल किला का इतिहासलाल किलानरेंद्र मोदीred fortNarendra ModiLal Qilaindependence day 2018how to reach red fortdestinations Newsdestinations News in HindiLatest destinations Newsdestinations Headlinesटूरिस्ट डेस्टिनेशंस Samachar

Web Title : independence day 2018: visit lal qila or red fort in delhi, know its importance and how to reach here

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Hindi News Travel News In Hindi Tourist destinationsindependence day 2018: visit lal qila or red fort in delhi, know its importance and how to reach here

ऐप पर पढ़ें

Similar questions