Economy, asked by reenap1501, 1 month ago

मांग को निर्धारित करने वाले 6 तत्व समझाईये?​

Answers

Answered by krishna5540
0

Explanation:

मांग के आवश्यक तत्व

मांग कहलाने के लिए निम्न तत्वों का होना आवश्यक है-

इच्छा - मांग कहलाने के लिये उपभोक्ता की इच्छा का होना आवश्यक है। अन्य इच्छा की उपस्थिति के बावजूद यदि उपभोक्ता उस वस्तु को प्राप्त करने की इच्छा नहीं करता तो उसे मांग नहीं कहते।

साधन- मांग कहलाने के लिए मनुष्य की इच्छा के साथ पर्याप्त धन (साधन) का होना आवश्यक है। एक भिखारी कार खरीदने की इच्छा रख सकता है, परंतु साधन के अभाव में इस इच्छा को मांग संज्ञा नहीं दी जा सकती।

खर्च करने की तत्परता - मांग कहलाने के लिये मनुष्य के मन में इच्छा व उस इच्छा की पूर्ति के लिये पयार्प्त साधन के साथ-साथ उस धन को उस इच्छा की पूर्ति के लिए व्यय करने की तत्परता भी होनी चाहिए। जैसे- यदि एक कंजूस व्यक्ति कार खरीदने की इच्छा रखता है और उसके पास उसकी पूर्ति के लिए धन की कमी नहीं है, परंतु वह धन खर्च करने के लिए तैयार नहीं है तो इसे मांग नहीं कहेंगे।

निश्चित मूल्य - मांग का एक महत्वपूर्ण तत्व निश्चित कीमत का होना है अर्थात् किसी उपभोक्ता के द्वारा मांगी जाने वाली वस्तु का संबंध यदि कीमत से नहीं किया गया तो उस स्थिति में माँग का आशय पूर्ण नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि यह कहा जाये कि 500 किलो गेहूँ की मांग है, तो यह अपूर्ण हो। उसे 500 किलो गेहूँ की मांग 3 रू. प्रति किलो की कीमत पर कहना उचित होगा।

निश्चित समय - प्रभावपूर्ण इच्छा, जिसके लिए मनुष्य के पास धन हो और वह उसे उसकी पूर्ति के लिए व्यय करने इच्छुक भी है और किसी निश्चित मूल्य से संबंधित है, लेकिन यदि वह किसी निश्चित समय से संबंधित नहीं है तो मांग का अर्थ पूर्ण नहीं होगा। इस प्रकार, किसी वस्तु की मांग, वह मात्रा है जो किसी निश्चित कीमत पर, निश्चित समय के लिए मांगी जाती है।

Similar questions