Science, asked by tinkuswami06, 7 months ago

मैग्नीशियम रिबन के दहन से वह किस रंग के चूर्ण में परिवर्तित हो जाता है​

Answers

Answered by skyfall63
0

मैग्नीशियम ऑक्साइड बनाने के लिए हवा में मैग्नीशियम रिबन जलाना संयोजन प्रतिक्रिया का एक उदाहरण है। जब मैग्नीशियम धातु जलता है तो यह हवा में पाए जाने वाले ऑक्सीजन के साथ मैग्नीशियम ऑक्साइड बनाता है। इस यौगिक को बनाने के लिए ऑक्सीजन और मैग्नीशियम एक रासायनिक प्रतिक्रिया में संयोजित होते हैं। जलने के बाद, यह मैग्नीशियम ऑक्साइड का एक सफेद पाउडर बनाता है। मैग्नीशियम इस चूर्ण उत्पाद को बनाने के लिए ऑक्सीजन परमाणुओं को दो इलेक्ट्रॉन देता है।

Explanation:

  • जब मैग्नीशियम अपने धातु रूप में होता है तो यह हवा में बहुत आसानी से जल जाएगा। हालांकि, प्रतिक्रिया (जलन) शुरू करने के लिए मैग्नीशियम धातु को ऊर्जा के स्रोत की आवश्यकता होती है। लौ गर्मी का एक स्रोत प्रदान करती है ताकि मैग्नीशियम धातु के परमाणु उनकी सक्रियता ऊर्जा को दूर कर सकें।
  • सक्रियण ऊर्जा एक रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक न्यूनतम ऊर्जा है जो आगे बढ़ने के लिए होती है। जब मैग्नीशियम धातु जलता है तो यह हवा में पाए जाने वाले ऑक्सीजन के साथ मिलकर मैग्नीशियम ऑक्साइड बनाता है, जो एक यौगिक है।
  • एक यौगिक एक ऐसी सामग्री है जिसमें विभिन्न तत्वों के परमाणु एक दूसरे से बंधे होते हैं। इस यौगिक को बनाने के लिए रासायनिक प्रतिक्रिया में ऑक्सीजन और मैग्नीशियम एक साथ आते हैं। जलने के बाद, यह मैग्नीशियम ऑक्साइड का एक सफेद पाउडर बनाता है। मैग्नीशियम इस चूर्ण उत्पाद को बनाने के लिए ऑक्सीजन परमाणुओं को दो इलेक्ट्रॉन देता है। यह एक एक्ज़ोथिर्मिक प्रतिक्रिया है। एक एक्सोथर्मिक प्रतिक्रिया एक शब्द है जो एक रासायनिक प्रतिक्रिया का वर्णन करता है जिसमें ऊर्जा का शुद्ध विमोचन होता है

To know more

why magnesium ribbon is choosen and not magnesium rod in the ...

https://brainly.in/question/1580724

Similar questions