Social Sciences, asked by vikramkumargag12, 2 months ago

मैंग्रोव्स का सबसे अधिक विस्तार है​

Answers

Answered by biharautobegusarai
0

Explanation:

भारत में लगभग 4482 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र मैंग्रोव वनों के अन्तर्गत आता है जिसमें 59 प्रतिशत पूर्व तट (बंगाल की खाड़ी), 23 प्रतिशत पश्चिमी तट (अरब सागर) तथा 18 प्रतिशत अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पाया जाता है।

Answered by niteshrajputs995
0

Answer:

सुंदरबन रिजर्व फ़ॉरेस्ट (SRF), बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिम में पूर्व में बालेश्वर नदी और पश्चिम में हरिनबंगा के बीच, बंगाल की खाड़ी से सटे, दुनिया का सबसे बड़ा सन्निहित मैंग्रोव वन है।

Explanation:

सुंदरबन मैंग्रोव वन, दुनिया के सबसे बड़े जंगलों में से एक (140,000 हेक्टेयर), बंगाल की खाड़ी में गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों के डेल्टा पर स्थित है। यह 1987 में उत्कीर्ण भारत के सुंदरबन विश्व धरोहर स्थल की सीमा के निकट है। यह स्थल ज्वारीय जलमार्गों, मडफ्लैट्स और नमक-सहिष्णु मैंग्रोव वनों के छोटे द्वीपों के एक जटिल नेटवर्क द्वारा प्रतिच्छेदित है, और चल रही पारिस्थितिक प्रक्रियाओं का एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करता है। यह क्षेत्र जीवों की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है, जिसमें 260 पक्षी प्रजातियां, बंगाल टाइगर और अन्य खतरे वाली प्रजातियां जैसे एस्टुरीन मगरमच्छ और भारतीय अजगर शामिल हैं।

दक्षिण में तीन वन्यजीव अभयारण्य 139,700 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं और कई लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए मुख्य प्रजनन क्षेत्र माने जाते हैं। बंगाल की खाड़ी के तटीय क्षेत्र में एक विशिष्ट भौगोलिक स्थिति के भीतर एक अद्वितीय जैव-जलवायु क्षेत्र में स्थित, यह पौराणिक और ऐतिहासिक घटनाओं की प्राचीन विरासत का एक मील का पत्थर है। शानदार प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक संसाधनों से विभूषित, यह जमीन और पानी दोनों पर मैंग्रोव वनस्पतियों और जीवों की अपनी उच्च जैव विविधता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

बांग्लादेश के सुंदरवन वन अभ्यारण्य के विशाल ज्वारीय मैंग्रोव वन, वास्तव में विभिन्न आकृतियों और आकारों के द्वीपों की पच्चीकारी हैं, जो पानी के चैनलों के अंतहीन और मनमौजी लेबिरिंथ में और उसके आसपास खारे पानी से बार-बार धोए जाते हैं। साइट अपने स्थलीय, जलीय और समुद्री आवासों में असाधारण जैव विविधता का समर्थन करती है; सूक्ष्म से लेकर स्थूल वनस्पतियों और जीवों तक। सुंदरबन रॉयल बंगाल टाइगर, गंगा और इरावाड़ी डॉल्फ़िन, एस्टुरीन मगरमच्छ और गंभीर रूप से लुप्तप्राय स्थानिक नदी टेरापिन (बटागुर बस्का) सहित विश्व स्तर पर लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए सार्वभौमिक महत्व का है। पैंथेरा टाइग्रिस टाइग्रिस प्रजाति के लिए यह दुनिया का एकमात्र मैंग्रोव निवास स्थान है।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/31712832

Similar questions