Hindi, asked by luckyshivde63, 5 days ago

मेघ के आने की तुलना पाहुन से क्यों की गई है?​

Answers

Answered by crazygirl1972
5

Answer:

जब गाँव में मेहमान आता है, तो वह बड़े सज-संवर का आता है। उसके आने से गाँवभर में उत्साह बढ़ जाता है। चारों ओर उथल-पुथल मच जाती है। ऐसे ही जब बादल आते हैं, तो पूरे वातावरण में उत्साह बढ़ जाता है। यही कारण है कि उसकी तुलना मेहमान से की गई है।

Answered by kaushanimisra97
0

Answer: मेघ की तुलना पाहुन से इसलिए की गई है क्युकी मेघ भी पाहुन की तरह बहुत समे के बाद आते है , जिस तरह पाहुन जादा-तर बड़ी मिनतो ओर बड़े तरीके से सबके सामने आते है , कुछ इसी प्रकार मेघ भी करते है |

Explanation: इस कविता मे तुलना करके समझाने का बोध कराया है की कैसे जिस प्रकार पाहुन इतनी शान से आते है , ठीक उसी प्रकार मेघ भी करते है -

मेघ की तुलना मेहमान से भी की जा सकती  है क्योंकि मेहमान के आने पर जिस प्रकार लोग झुक कर प्रणाम करते हैं उसका स्वागत करते हैं वैसे ही बादल के आने पर पेड़ हवा के कारण झुक जाते है और डोलने लग जाते है । पेड़ मेघ का अभिवादन करते हैं, जैसे हम मेहमान का करते हैं।

इस प्रकार की तुलना अक्सर कविताओ मे की जाती है,

इसको हम सिमाइलस  भी कहते है -

एक सिमाइल दो वस्तुओं के बीच तुलना करने की एक तकनीक है जो दो चीजों के बीच समानताओं को प्रकट करती है। एक सिमाइल बनाने के लिए आमतौर पर तुलनात्मक शब्द जैसे कि "जैसे", "मानों", "यथा" और "कि" का उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए,

  • "वह शेर की तरह दहाड़ता था" यहां शेर और व्यक्ति के बीच तुलना की गई है।

Learn more about कविताओ here - https://brainly.in/question/45990438

Learn more about तुलना here - https://brainly.in/question/50443397

Project code - #SPj3

Similar questions