Hindi, asked by gandhiharshita020, 3 months ago


'मोहल्ले की स्वच्छता' विषय पर एक निबंध लिखें

Answers

Answered by rekhesajeri
1

स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हम सभी के लिये बहुत जरुरी है। अपने घर, पालतू जानवर, अपने आस-पास, पर्यावरण, तालाब, नदी, स्कूल आदि सहित सबकी सफाई करते हैं। हमें सदैव साफ, स्वच्छ और अच्छे से कपड़े पहनना चाहिये। ये समाज में अच्छे व्यक्तित्व और प्रभाव को बनाने में मदद करता है, क्योंकि ये आपके अच्छे चरित्र को दिखाता है। धरती पर हमेशा के लिये जीवन को संभव बनाने के लिये अपने शरीर की सफाई के साथ पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों (भूमि, पानी, खाद्य पदार्थ आदि) को भी साफ बनाए रखना चाहिये।

आसपास के वातावरण साफ सुथरा हो तो किसे अच्छा नहीं लगता है हर जगह हर कोना आस पास का स्वच्छ और साफ हो ऐसी जगह सबको ही भाती है और इसमें नगर निगम और स्वच्छता कर्मी का बहुत बड़ा योगदान रहता है वह तो अपनी तरफ से पूरा योगदान देते हैं परंतु इसके बावजूद कुछ लोग गंदगी और कचरा करने से बाज नहीं आते हैं वह भी इंसान ही है आखिर कितना साफ करेंगे इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास की साफ रखने की जिम्मेदारी स्वयं लेनी होगी ताकि साफ-सफाई से हम स्वस्थ रहें और हमारा वातावरण भी स्वच्छ रहे।

कुछ लोगों का सोचना है कि जहां गरीब व्यक्ति रहते हैं वही ज्यादा गंदगी होती है परंतु ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि गरीब और साफ-सफाई का दूर-दूर तक कोई मेल नहीं है गरीबी तो इंसान की मजबूरी है परंतु सफाई तो उसकी जिम्मेदारी है इसके लिए अमीर या गरीब मायने नहीं रखता और घर की साफ सफाई में सब की बराबरी से हाथ बटाने की मंशा होनी चाहिए केवल घर के बड़े जिसमें मां होती है मां घर के हर काम को करती है तो क्या ये घर केवल माँ का ही होता है उसमें रहने वाले सभी सदस्यों का नहीं होता इसलिए सभी सदस्यों को मिलजर इसकी जिम्मेदारी उठानी चाहिए और यह सोच परिवार के हर सदस्य के नजरिया पर निर्भर करती है।कुछ लोगों का सोचना है कि जहां गरीब व्यक्ति रहते हैं वही ज्यादा गंदगी होती है परंतु ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि गरीब और साफ-सफाई का दूर-दूर तक कोई मेल नहीं है गरीबी तो इंसान की मजबूरी है परंतु सफाई तो उसकी जिम्मेदारी है इसके लिए अमीर या गरीब मायने नहीं रखता और घर की साफ सफाई में सब की बराबरी से हाथ बटाने की मंशा होनी चाहिए केवल घर के बड़े जिसमें मां होती है मां घर के हर काम को करती है तो क्या ये घर केवल माँ का ही होता है उसमें रहने वाले सभी सदस्यों का नहीं होता इसलिए सभी सदस्यों को मिलजर इसकी जिम्मेदारी उठानी चाहिए और यह सोच परिवार के हर सदस्य के नजरिया पर निर्भर करती है।

Similar questions