Hindi, asked by aryagadekar43, 3 months ago

मेहनत ही सच्चा धन है easy writing hindi​

Answers

Answered by SmaranikaSahoo26
6

Answer:

एक बुढा किसान था उसके चार बेटे थे चारो  बेटे बहुत आलसी और निक्कमे थे कभी काम में अपने पिता की कोई भी मदद नहीं करते थे चारो  बेटे बस लड़ते और झगड़ते रहते थे बुढा किसान अपने बेटों के रोज़ रोज़ के  झगड़ों से बहुत परेशान था| अपने बेटों की लड़ाई की वजह से किसान अक्सर दुखी रहता था| एक बार बुढा किसान बहुत बीमार पड़ गया| किसान ने अपने चारो बेटों को पास बुलाया और कहा मेरा अब कोई भरोसा नही कब मर जाऊ इसीलिए मैं तुम चारो  को बता रहा हूँ कि मैंने अपने खेत में एक सन्दुक  छुपा के रखा था परन्तु अब बुढ़ापा और बीमारी की वजह से मुझे यह याद नहीं है कि मैंने वह सन्दुक कहाँ छुपा के रखा था| मेरे मरने के बाद खेतों की खुदाई करके वह सन्दुक खोज लेना कुछ दिनों बाद ही वह बुढा किसान मर गया उसके चारो बेटे सन्दुक खोजने के लिए अपने सारे खेतों की खुदाई करने लगे| उन चारो ने एक के बाद एक सारे खेत खोद डाले परन्तु उन्हें सन्दुक  कहीं नहीं मिला| चारो हैरान परेशान थके बैठे थे तभी एक जमींदार आया और कहने लगा की अरे तुम लोगो ने तो सारा खेत खोद कर तैयार रखा हुआ है बस बिज़ बोना है तुम एक काम करो मुझसे बिज़ लेके बो दो जब फसल कटेगी तब मुझे मुनाफा दे देना जितना होता है यह सुनकर चारो भाइयों ने हा कर दी और बिज़ लेकर खेत में बोना सुरु कर दिया कुछ महीनो बाद फसल तैयार हो गयी तो फसल बेचकर उन चारो भाइयों ने बहुत सारा धन कमा लिया और इतना सारा मुनाफा देखकर चारो को अकल आई की मेहनत ही  असली संदूक में भरा हुआ  खजाना  है∣

कहानी की सिख – दोस्तों जब तक आप मेहनत नही करेगे आपको किसी भी चीज़ में सफलता नही मिलेगी कड़ी मेहनत से ही मनचाही सफलता पाई जा सकती है

Answered by barmansuraj489
0

Concept introduction:

एक निबंध की अवधारणा अस्पष्ट है और एक संदेश, एक रिपोर्ट, एक पोस्ट, एक पत्रक और एक लघु कथा के साथ ओवरलैप करती है। सामान्यतया, एक निबंध लेखन का एक टुकड़ा है जो लेखक के अपने तर्क प्रस्तुत करता है।

Explanation:

हमें एक निबंध लिखना है।

इस विषय से संबंधित एक बयान हमें दिया गया है।

कड़ी मेहनत निश्चित रूप से सफलता की कुंजी है। हम अपने माथे पर पसीना बहाकर जो कमाते हैं, वह हमें भाग्य के झटके से मिलने वाली खुशी से ज्यादा खुशी देता है। मनुष्य के रूप में, हम जीवन में बहुत कुछ हासिल करना चाहते हैं।

इन चीजों को सच करने में सक्षम होने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है। गरीबी अभिशाप नहीं आदर्श है। जब हम अपना समय बर्बाद करेंगे, तो समय भी हमें बर्बाद करेगा। कड़ी मेहनत किसी को भी सफलता हासिल करने में मदद कर सकती है। महान लोग कॉटेज में पैदा हुए थे लेकिन महलों में मर गए। इस प्रकार, यह दर्शाता है कि कैसे महान कार्य के माध्यम से सफलता की कुंजी प्राप्त की जा सकती है। जब आप कड़ी मेहनत करना शुरू करेंगे तो आप अपने जीवन में बदलाव देखेंगे। आप अधिक अनुशासित और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा, आप थोड़े समय के भीतर परिणाम देखना शुरू कर देंगे। यह और कुछ नहीं बल्कि इस बात का प्रमाण है कि जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो दृढ़ संकल्प, ध्यान, एकाग्रता जैसी चीजें आपके पास अपने आप आ जाती हैं। नतीजतन, आपको सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोकेगा।

Final answer:

तो, हमने इस विषय पर निबंध लिखा है और यह हमारा अंतिम उत्तर भी है।

#SPJ2

Similar questions