Art, asked by umeshubale, 3 months ago

माझे ध्येय भष्ट्राचार मुक्त भारत​

Answers

Answered by luckyshukla71
1

Answer:

भारत विभिन्न स्तरों पर भ्रष्टाचार की समस्या का सामना करता है। यह समस्या आंतरिक रूप से हमारे देश को खा रही है। यह सही समय है कि हम में से हर एक को हमारे देश पर पड़ते भ्रष्टाचार के नकारात्मक प्रभावों को महसूस करना चाहिए और हमारे देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए अपना योगदान देना चाहिए। ऐसा अक्सर कहा जाता है कि भारतीय राजनीतिज्ञ भ्रष्ट हैं लेकिन यह एकमात्र ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां भ्रष्टाचार निहित है। भ्रष्टाचार हर क्षेत्र में मौजूद है और यह हमारे देश को बर्बाद कर रहा है।

भारत, एक देश जो उच्च मूल्यों, नैतिकता और परंपराओं का दावा करता है, को भ्रष्टाचार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ये हमारे देश में विभिन्न बुरी प्रथाओं में से एक है जिनसे हमारा देश संघर्ष कर रहा है। देश की पूरी व्यवस्था विभिन्न स्तरों के भ्रष्टाचार पर आधारित है।

भारत सरकार को एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए

भारत में सरकार और राजनीतिक दल अपने भ्रष्ट तरीकों के लिए जाने जाते हैं। भ्रष्ट प्रथाओं में लिप्त होने की बजाए उन्हें भ्रष्टाचार की समस्या पर काबू पाने के लिए काम करना चाहिए। उन्हें नागरिकों के लिए एक उदाहरण तैयार करना चाहिए और भ्रष्ट तरीकों से काम करने के बजाए उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करने के लिए उन्हें प्रेरित करना चाहिए।

राजनीतिक दलों और मंत्रियों का चयन

भारत में कोई भी चुनाव के लिए खड़ा हो सकता है और अपना राजनीतिक दल बना सकता है। पात्रता मानदंड में किसी व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यता शामिल नहीं है। ऐसे भी मंत्री हैं जो कभी स्कूल नहीं गए हैं और राजनीतिक व्यवस्था के बारे में उनका ज्ञान पूरी तरह से शून्य है।

mark as brainliest

Similar questions