Political Science, asked by deepanshusin61, 2 months ago

मैक्डोनाल्डीकरण का क्या अर्थ है?​

Answers

Answered by princemassey14
12

Explanation:

इसका अर्थ है "कम वेतन वाला कार्य जिसमें कम योग्यता कि आवश्यकता होती है और जो उन्नति के लिए कम मौके प्रदान करता है।" मरियम वेबस्टर को लिखे गए एक स्वतंत्र पत्र में, जिम कैंटालूपो, मैकडॉनल्ड्स के पूर्व सीईओ ने इस परिभाषा को सभी रेस्तरां कर्मचारियों के चेहरे पर तमाचा की संज्ञा देते हुए इसकी निंदा की और यह कहा की "मैकजॉब कि ...

Answered by krishnaanandsynergy
1

मैकडॉनल्डाइज़ेशन प्रक्रिया को "वैश्वीकरण के परिणामस्वरूप संस्कृतियों की विश्वव्यापी एकरूपता के बारे में विचार के अधिक से अधिक क्षेत्रों में फास्ट-फूड रेस्तरां के विचार हावी होने लगे हैं" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

मैकडॉनल्डाइज़ेशन के बारे में:

  • मैकडॉनल्डाइज़ेशन एक मैकवर्ड है जिसे समाजशास्त्री जॉर्ज रिट्जर ने 1993 में प्रकाशित अपनी पुस्तक द मैकडॉनल्डाइज़ेशन ऑफ़ सोसाइटी में गढ़ा था।
  • रिट्जर "मैकडॉनल्डिज़ेशन" को एक फास्ट-फूड प्रतिष्ठान के लक्षणों को अपनाने वाले समाज के रूप में परिभाषित करता है।
  • मैकडॉनल्डाइज़ेशन युक्तिकरण और वैज्ञानिक प्रबंधन के बारे में सोचने का एक नया तरीका है।
  • जबकि मैक्स वेबर ने समाज के बदलते पाठ्यक्रम का वर्णन करने के लिए नौकरशाही मॉडल का उपयोग किया, रिट्जर फास्ट-फूड रेस्तरां को अधिक प्रतिनिधि वर्तमान प्रतिमान के रूप में देखता है।
  • मैकडॉनल्डाइज़ेशन का उदाहरण जंक फूड समाचार है, जिसे उपभोग योग्य मात्रा में प्रस्तुत किए गए अप्रभावी और महत्वहीन समाचार के रूप में वर्णित किया गया है।

#SPJ2

Similar questions