Political Science, asked by bhupenders535, 8 months ago

मुख्यमंत्री होते हुए मोदी जी ने सबसे पहले चुनाव कौन सी सीट से लड़ा था​

Answers

Answered by Anonymous
25

Answer:

modi ji ne NJP se chunav me bhag liya tha..

Answered by Anonymous
9

Explanation:

पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव में नरेंद्र मोदी को इस कांग्रेसी नेता ने दी थी जोरदार टक्कर

3 वर्ष पहले

अहमदाबाद। कच्छ में भूकंप के बाद केशुभाई पटेल की सरकार के कामकाज पर प्रश्न चिह्न लग गए थे। तब प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात की बागडोर संभालने के लिए नरेंद्र मोदी को भेजा। हमेशा भाजपा के रणनीतिकार के रूप में अपनी भूमिका निभाने वाले और जीवन में कोई चुनाव न लड़ने वाले नरेंद्र मोदी सीधे गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए। राजकोट 2 से लड़ा पहला चुनाव…

नियम के अनुसार उन्हें 6 महीने के अंदर विधानसभा चुनाव जीतना था। इसके लिए उन्होंने सबसे सुरक्षित सीट राजकोट 2 से लड़ने का इरादा जताया। इससे वहां के विधायक वजुभाई वाला ने इस्तीफा दिया। मोदी के लिए चुनाव लड़ने का यह पहला अनुभव था। राजकोट उपचुनाव से मोदी के जीवन का नया अध्याय शुरू हुआ।

मोदी के तमाम चुनाव में किसके सामने हुई कांटे की टक्कर

1998 में आयोजित विधानसभा चुनाव में राजकोट 2 की सीट पर वज़ुभाई वाला ने अपने प्रतिस्पर्धी आरजेपी के कश्मीराबेन नथवाणी को 28 हजार से भी अधिक वोट के मार्जिन से हराया था। इस सीट के लिए जब 2002 में उपचुनाव हुए, मोदी के सामने कांग्रेस के अश्विन मेहता प्रत्याशी थे। मोदी के जीवन में यह चुनाव सच्चे अर्थों में एक चुनौती थी। 1198 के चुनाव की तुलना में मोदी केवल 14,728 वोट से अश्विन मेहता को हराने में सफल रहे। इसके बाद दिसम्बर 2012 में आयोजित विधानसभा चुनाव में मोदी ने राजकोट 2 के बदले अहमदाबाद की मणिनगर सीट को अधिक सुरक्षित माना। इस तरह से मोदी ने 2002, 2007, 2012 के विधानसभा चुनाव में मणिनगर से ही अपना भाग्य आजमाया। परंतु इस तीनों चुनाव में मोदी को अश्विन मेहता जैसी चुनौती देने में नाकाम साबित हुए।

Similar questions