Hindi, asked by suryajhariya5, 2 months ago

मैला आंचल उपन्यास की चालकता पर प्रकाश डालिए​

Answers

Answered by dhruveshmhatre2005
1

Answer:

फणीश्वरनाथ रेणु की कालजयी कृति 'मैला आँचल' हिंदी का श्रेष्ठ और सशक्त आंचलिक उपन्यास है. अभी राजकमल प्रकाशन ने इसके 42वें संस्करण का प्रकाशन किया है. इस उपन्यास ने अपने प्रकाशनकाल के साथ ही लोकप्रियता के कई कीर्तिमान स्थापित कर लिए थे. यह देश और हिंदी भाषा की सर्वाधिक प्रभावशाली दस उपन्यासों में से एक है.

नेपाल की सीमा से सटे उत्तर-पूर्वी बिहार के एक पिछड़े ग्रामीण अंचल को पृष्ठभूमि बनाकर फणीश्वरनाथ रेणु ने इसमें वहाँ के जीवन का, जिससे वह स्वयं भी घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए थे, अत्यन्त जीवन्त और मुखर चित्रण किया है.

मैला आँचल का कथानायक एक युवा डॉक्टर है जो अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद एक पिछड़े गाँव को अपने कार्य-क्षेत्र के रूप में चुनता है, तथा इसी क्रम में ग्रामीण जीवन के पिछड़ेपन, दु:ख-दैन्य, अभाव, अज्ञान, अंधविश्वास के साथ-साथ तरह-तरह के सामाजिक शोषण-चक्र में फँसी हुई जनता की पीड़ाओं और संघर्षों से भी उसका साक्षात्कार होता है.

'मैला आंचल का कथा-क्षेत्रा मेरीगंज है. नील की खेती से सम्बद्ध किसी अंग्रेज अफसर डब्लू. जी. मार्टिन की पत्नी का नाम जब इस जनपद से जुड़ गया, तो लोग उसका पुराना नाम भूल गये. मेरी, जो मार्टिन की नर्इ पत्नी थी और जिसके लिए मार्टिन ने कोठी बनवार्इ थी, बहुत दिन उसमें नहीं रह सकी. मेरी को मलेरिया ने ऐसा धर दबाया कि वह परलोक सिधार गर्इ. मार्टिन उसके वियोग में पागल होकर मर गया ओर उसी के साथ भारत में नीलयुग का अंत भी हो गया.

Similar questions