Business Studies, asked by kajaldeo2888, 4 months ago

मैनेजमेंट व अरैंजमेंट क्या है?​

Answers

Answered by vikasgoud692
1

Answer:

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Management and Administration” अर्थात “प्रबंधन और शासन प्रबंध” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “प्रबंधन और शासन प्रबंध क्या है और इनमे क्या अंतर है?”. सबसे पहले हम बात करते हैं management अर्थात प्रबंधन की. जिसका अर्थ होता है, दूसरों से काम लेने का कौशल। यह शासन प्रबंध के समान नहीं होता है, जो पूरे संगठन को प्रभावी ढंग से संचालित करने की प्रक्रिया के लिए दृष्टिकोण करता है। आज हम इन्ही के विषय में विस्तार में जानेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

Explanation:

प्रबंधन और शासन प्रबंध में क्या अंतर है !!

# प्रबंधन व्यवसाय और कार्यात्मक स्तर की एक गतिविधि है, जबकि प्रशासन या शासन प्रबंध एक उच्च-स्तरीय गतिविधि है।

# प्रबंधन संगठन के भीतर लोगों और चीजों के प्रबंधन का एक व्यवस्थित तरीका है जबकि प्रशासन लोगों के एक समूह द्वारा पूरे संगठन को प्रशासित करने का एक अधिनियम है.

# प्रबंधन नीति कार्यान्वयन पर केंद्रित है जबकि नीति निर्माण प्रशासन द्वारा किया जाता है।

# प्रशासन के कार्यों में कानून और दृढ़ संकल्प शामिल हैं वहीं दूसरी ओर प्रबंधन के कार्य कार्यकारी और शासी हैं।

# प्रबंधन उन नियमों का पालन करता है जो प्रशासन द्वारा बनाये जाते हैं.

# प्रबंधन सभी योजनाओं और कार्यों पर कार्य करता है, जबकि प्रशासन नीतियों का निर्धारण करने और उद्देश्यों को निर्धारित करने से संबंधित है।

धन्यवाद !!

Answered by gentryamansharma51
11

Answer:

\sf\huge\bold\red{༄❁hii❁❁❁❁༄ }༄❁hii❁❁❁❁༄ \sf\huge\bold\purple{༄❁❁❁❁❁༄ }༄❁❁❁❁❁༄</p><p>

Explanation:

1....संगठन के संसाधनों का उपयोग करके एक सामान्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रबंधन को लोगों और उनके काम के प्रबंधन के रूप में परिभाषित किया गया है। इसके द्वारा एक ऐसा वातावरण बनता है जिसके तहत समूह उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रबंधक और उनके अधीनस्थ मिलकर काम कर सकते हैं। यह ऐसे लोगों का समूह है जो संगठन की संपूर्ण प्रणाली को चलाने में अपने कौशल और प्रतिभा का उपयोग करते हैं। यह एक गतिविधि, एक कार्य, एक प्रक्रिया, एक अनुशासन और बहुत कुछ है।

2 ..अंग्रेज़ी से अनुवाद किया गया कॉन्टेंट-संगीत में, एक व्यवस्था पहले से तैयार किए गए काम का एक संगीत पुनर्रचना है। यह मूल कार्य से अलग हो सकता है, औपचारिक संरचना के पुनर्गठन, मेलोडिक पैराफ्रासिंग, ऑर्केस्ट्रेशन या विकास के माध्यम से।

Similar questions